PTI Photo
PTI Photo

Loading

पलक्कड़ (केरल). केरल के अट्टापडी वनक्षेत्र में हाथी का एक बच्चा अपनी मां समेत हाथियों के झुंड द्वारा त्यागे जाने के बाद अकेला विचरण करते हुए पाया गया। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार को पुथुरु वन थाना क्षेत्र के कृष्णावनम इलाके में हाथी का एक वर्ष का बच्चा अकेला मिला था।

अट्टापदी वनक्षेत्र के अस्थाई प्रभारी व अगाली वन क्षेत्र के अधिकारी सी सुमेश ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि हाथी के बच्चे को पड़ोस के जंगल में विचरण कर रहे हाथियों के झुंड में शामिल होने के लिए भेजा था, लेकिन आज सुबह वह फिर से अकेला मिला।

अधिकारियों ने बताया कि कृष्णवनम जंगल में हाथी के इस बच्चे को फिर से हाथियों के झुंड में शामिल करने के लिये हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। एक वन अधिकारी ने कहा, “ऐसा प्रतीत होता है कि झुंड ने हाथी के बच्चे को त्याग दिया है। हम लोग जानना चाहते हैं कि झुंड द्वारा बच्चे के प्रति ऐसा रवैया क्यों अपनाया जा रहा है।”

उन्होंने बताया कि हाथी के बच्चे की स्वास्थ्य जांच के लिए पशु चिकित्सकों की एक टीम जल्द ही जंगल पहुंचेगी। फिलहाल, कृष्णवनम जंगल में उसके लिए एक अस्थायी आश्रय बनाया गया है।

अधिकारी ने बताया कि हाथी का बच्चा यदि स्वस्थ पाया जाता है तो उसे झुंड में शामिल करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अगर झुंड फिर से बच्चे को अस्वीकार करता है तो वन विभाग उसके लिए आश्रय प्रदान करेगा। (एजेंसी)