तेलंगाना के मंत्री ने एलोन मस्क को किया आमंत्रित, कहा- चुनौतियों को दूर करने में करेंगे मदद

    Loading

    तेलंगाना: टेस्ला के भारतीय बाजार में बहुप्रचारित प्रवेश में एक नया विकास सामने आया है। अब, तेलंगाना के उद्योग और वाणिज्य मंत्री कलवकुंतला तारक रामा राव ने भारत सरकार के साथ काम करने में चुनौतियों के बारे में एलोन मस्क के एक ट्वीट का जवाब दिया है। राव ने कहा कि उनके राज्य को भारत/तेलंगाना में टेस्ला को स्थापित करने की चुनौतियों पर काम करने और साझेदारी करने में खुशी होगी। वास्तव में, 2016 में, राव ने भारत में टेस्ला मॉडल एक्स का परीक्षण किया था और मस्क की भी प्रशंसा की थी।

    जैसा कि आप जानते हैं, टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने पहले प्रणय पाथोले के एक ट्वीट का जवाब दिया था,जिसमे उन्होंने भारत में टेस्ला के लॉन्च से संबंधित एक प्रश्न पोस्ट किया था – “यो @elonmusk कोई और अपडेट है कि टेस्ला भारत में कब लॉन्च होगी? वे बहुत बढ़िया हैं और दुनिया के हर कोने में रहने के लायक हैं!”

    इस पर मस्क ने जवाब दिया, “अभी भी सरकार के साथ बहुत सारी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। इससे पहले, मस्क ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से कंपनी के भारतीय बाजार में प्रवेश करने से पहले ईवी पर आयात करों में कटौती करने का आग्रह किया था। भारत में आयातित कारों पर कस्टम ड्यूटी 60 से 100 प्रतिशत के बीच है।

    मस्क ने यह भी कहा कि भारत में टैक्स दुनिया के किसी भी देश से सबसे ज्यादा हैं, और इसलिए, भारतीय ईवी बाजार में प्रवेश करने से पहले उनमे वे कटौती करना चाहते हैं। इसने बहुत सारे भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माताओं के गुस्से को भी आमंत्रित किया, क्यूंकि उन्होंने इससे ऐसा महसूस किया कि यह स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग में निवेश को हतोत्साहित कर सकता है।

    अगस्त में, टेस्ला को अपने चार कार मॉडलों के लिए होमोलोगेशन सर्टिफिकेट मिला। तीन और प्रमाणपत्रों के साथ, इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता के पास अब भारत में सात वाहन स्वीकृत हैं। भारतीय सड़कों पर टेस्ला के मॉडल 3एस और मॉडल वाईएस को देखा गया है।