Pushkar Singh Dhami
File Photo:ANI

    Loading

    देहरादून: चंपावत सीट से भाजपा विधायक कैलाश चंद्र गहतोडी आज अपने पद से इस्तीफा देंगे जिससे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) का विधानसभा (Assembly) पहुंचने के लिए उपचुनाव लड़ने का रास्ता साफ हो जाएगा। इससे पहले पार्टी सूत्रों ने यहां बताया कि गहतोडी फिलहाल दिल्ली में हैं और वह बृहस्पतिवार को विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी से मिलकर उन्हें इस्तीफा सौंपेंगे। 

    फरवरी में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने उत्तराखंड विधानसभा की 70 में से 47 सीटें जीतकर प्रदेश में लगातार दूसरी बार सत्ता में आने का इतिहास रचा लेकिन जीत की अगुवाई करने वाले धामी को खटीमा सीट से हार का सामना करना पड़ा। ‘उत्तराखंड फिर मांगे, मोदी—धामी की सरकार’ के नारे पर विधानसभा चुनाव लड़ने वाली भाजपा ने एक बार फिर धामी को ही मुख्यमंत्री बनाया। हालांकि, छह महीने के भीतर सदन का सदस्य निर्वाचित होना धामी के लिए एक संवैधानिक बाध्यता है और इसी कारण उन्हें उपचुनाव लड़ना है। 

    धामी के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद उनके लिए अपनी सीट खाली करने का सबसे पहला प्रस्ताव गहतोडी ने ही दिया था। दूसरी बार विधायक निर्वाचित हुए गहतोडी ने पहले कहा था, ‘‘अगर मुख्यमंत्री चंपावत सीट से (उपचुनाव) लड़ते हैं तो यह मेरे लिए सम्मान की बात होगी।”