काशी के बाद अब देवबंद रेलवे स्टेशन की बदलेगी सूरत, माता त्रिपुरा सुंदरी की डिजाइन पर होगा निर्माण

    Loading

    उत्तर प्रदेश: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने सहारनपुर के देवबंद रेलवे स्टेशन (Deoband railway station) पर निर्माण परियोजना (construction project) का निरीक्षण किया. काशी के बाद अब देवबंद रेलवे स्टेशन पर दोबारा तैनाती की जाएगी। इस रेलवे स्टेशन को बनाते समय इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि माता त्रिपुरा सुंदरी (Mata Tripura Sundari) का डिजाइन तैयार किया जाए। इससे पहले रेल मंत्री काशी रेलवे स्टेशन का दौरा किया था और इसे विश्वस्तरीय बनाने की बात कही थी। 

    इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देवबंद के पवित्र तीर्थ स्थल की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए इस भवन को डिजाइन करने का निर्णय लिया गया है। यह स्टेशन माता त्रिपुरा सुंदरी के डिजाइन को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा।

    देवबंद रेलवे स्टेशन पर निर्माणाधीन परियोजना के निरीक्षण पर  रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि देवबंद रेलवे स्टेशन आधुनिकीकरण के लिए चुने गए 200 रेलवे स्टेशनों में से एक है। आज निरीक्षण किया गया और इसे विश्व स्तरीय स्टेशन में कैसे बदला जाए, इस पर चर्चा हुई।  

    बता दें कि देश के 47 रेलवे स्टेशनों के लिए निविदा प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जबकि 32 स्टेशनों पर काम शुरू हो गया है। जानकारी के अनुसार रेलवे का कायाकल्प किया जा रहा है। हाल ही में रेल मंत्री ने कहा है कि सरकार ने 200 रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया है। स्टेशनों पर ओवरहेड स्पेस बनाए जाएंगे, जिसमें बच्चों के लिए मनोरंजन सुविधाओं के अलावा वेटिंग लाउंज और फूड कोर्ट सहित विश्व स्तरीय सुविधाएं होंगी।