नंबर प्लेट से भौकाल काटने वालों कृपया ध्यान दें, आगे पुलिस है

Loading

लखनऊ: उत्तर भारत (North India) के राज्यों में हमें गाड़ियों के नंबर प्लेट (Vehicle Number Plate) में राजपूत, ब्रह्मण, यदुवंशी, जाट, गुज्जर, खान, कुरैशी साहब जैसे जाति सूचक शब्द (Caste Word) लिख कर भौकाल काटने हुए लोग दिख जाते हैं। अब ऐसे लोगों का इलाज करने के लिए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) पुलिस (Police) काम पर लग गई है। दरअसल, योगी सरकार (Yogi Aditynath) ने राज्य के अंदर जाति सूचक नंबर प्लेट लगाकर घूमने वालों पर कार्यवाही करने का आदेश दिया है, इस आदेश के बाद पुलिस ने ऐसे गाड़ियों पर चालान करना शुरू कर दिया है।

महाराष्ट्र के शिक्षक ने की थी शिकायत 

ज्ञात हो कि पिछले दिनों महाराष्ट्र (Maharashtra) के एक शिक्षक ने प्रधानमंत्री कार्यालय (Prime Minister Office) को उत्तर प्रदेश के अंदर गाड़ियों में जाति सूचक शब्द लिख कर घूमने वालों को लेकर कई शिकायत मिली थी। शिक्षक ने अपनी शिकायत में इसे सामाजिक ताने बाने के लिए ख़तर बताया था।

इस शिकायत पर संज्ञान लेते हुए पीएमओ ने उत्तर प्रदेश सरकार को नंबर प्लेट और गाड़ियों में पोस्टरबाजी करने वालों पर लगाम लगाने का निर्देश दिया। इस आदेश के आने के सरकार एक्शन में आई और पूरे राज्य में ऐसी गाड़ियों पर कार्यवाही करने का आदेश पुलिस और परिवहन अधिकारियों को दिया। 

पहल चालान कटा सक्सेना जी का

गाड़ियों और नंबर प्लेट पर जाती सूचक शब्द लिखने वालों को पर पुलिस ने एक्शन लेना शरू कर दिया। जिसमें सबसे पहला चालान कटा सक्सेना जी का। रविवार को लखनऊ के दुर्गापुरी इलाके में कानपूर नंबर प्लेट की गाड़ी का चालान काटा गया। गाड़ी के पीछे सक्सेना जी लिखा हुआ था। जिसको देखते नाका पुलिस थाना ने यह कार्यवाही की।

धारा 177 के अनुसार कटेगा चालान 

इस निर्णय पर राज्य के अपर परिवहन आयुक्त ने राज्य के अंदर ऐसे गाडियों पर कार्यवाई करने करने का आदेश दिया है। धरा 177 के तहत इन गाडियों का चालान किया जाएगा। लखनऊ के रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिसर रामफेर द्विवेदी ने कहा कहा, “नंबर प्लेट पर कुछ भी अलग से लिखवाने पर पेनाल्टी का प्रावधान नया प्रावधान नहीं है। यूपी में इसके लिए पहली बार 500 रुपए और उसके बाद हर बार 1500 रुपए की पेनाल्टी ली जाएगी।”