yogi
Pic: ANI

    Loading

    लखनऊ: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath ) ने आला अधिकारियों को आंधी (Storm) और बारिश (Rain) से हुई क्षति से प्रभावित परिवारों को सहायता देने के निर्देश दिए हैं। यूपी में सोमवार को आंधी और बारिश से हुई क्षति को लेकर सीएम ने बैठक में उन परिवारों को आर्थिक मदद (Financial Help) देने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में आंधी तूफान से 22, डूबने से 12 और आकाशीय विद्युत से 5 जनहानि हुईं हैं। प्रदेश में कुल 39 जनहानि हुई हैं। इसके अतिरिक्त आकाशीय विद्युत से तीन व्यक्तियों की घायल होने और शाहजहांपुर और बांदा से तीन पशुहानि की सूचना मिली है। सीएम ने प्रदेश में आंधी तूफान, आकाशीय विद्युत और डूबने से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को 24 घण्टे के अंदर अनुग्रह सहायता दिए जाने के निर्देश दिए हैं।

    भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित आपदाओं यथा-आंधी तूफान, आकाशीय विद्युत और डूबने आदि से हुई क्षतियों-जनहानि घायल, पशुहानि, मकान क्षति आदि में राज्य आपदा मोचक निधि से अनुग्रह सहायता दी जाती है।

     जिसके तहत अधिसूचित आपदाओं के कारण मृत्यु होने की स्थिति में प्रति मृतक 4.00 लाख रुपए, शारीरिक अक्षमता 40 प्रतिशत से 60 प्रतिशत होने पर 59,100 रुपए प्रति व्यक्ति, 60 प्रतिशत से अधिक शारीरिक अक्षमता होने की स्थिति में 2.00 लाख रुपए प्रति व्यक्ति, गंभीर चोट जिसके कारण एक सप्ताह से अधिक समय तक अस्पताल में भर्ती होने तक 12700 रुपए प्रति व्यक्ति और एक सप्ताह से कम अस्पताल में भर्ती होने तक 4300 रुपए प्रति व्यक्ति मदद दी जाती है।