Dayashankar Singh

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह (Dayashankar Singh) ने परिवहन निगम मुख्यालय के सभागार कक्ष में परिवहन निगम के अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा बैठक की। उन्होंने परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के लोगों को सुरक्षित आरामदायक यात्रा मुहैया हो इसके लिए शीघ्र ही चित्रकूट और कौशाम्बी डिपो ( Kaushambi Depot) से बसों के संचालन प्रारम्भ कराएं। उन्होंने कहा कि परिवहन निगम (UPSRTC) को हानि से मुनाफे की स्थिति में लाने के लिए निगम को अपने व्ययों में कमी लानी होगी। साथ ही आय के स्रोत भी मजबूत करने होंगे।

    सिंह ने कहा कि डिपो से डैड माइलेज का व्यय कम करने के लिए स्थानीय पेट्रोल पम्प द्वारा दिए जा रहे डिस्कॉउट के सापेक्ष आंकलन करके लाभ देख लिया जाए। इसके अतिरिक्त परिवहन निगम में स्वयं के स्वामित्व में डीजल पम्प प्रारम्भ करने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों अथवा डिपो में लोड फैक्टर कम हो उन क्षेत्रों और डिपो में बसों की संख्या कम कर दी जाए। इसके अतिरिक्त उन मार्गों पर जिन पर यात्रियों की संख्या अधिक हो पर भी परिवहन निगम की बसों का संचालन प्रारम्भ करने पर विचार किया जाए, जिससे कि प्रदेश के लोगों को अधिक से अधिक यात्रा सुगम करायी जा सके।

    लोड फैक्टर बढ़ाने में अपनी पूरी क्षमता का योगदान दें

    दयाशंकर सिंह ने कहा कि संविदा चालकों का भुगतान प्रति कि.मी. की दर पर होता है अतः लम्बी और छोटी दूरी के चालकों के वेतन में समरूपता लायी जाए। कैश कलेक्शन का लक्ष्य की तुलना में प्राप्ति कम है तो उसे सभी क्षेत्रीय प्रबन्धक बढ़ाने पर विचार करें। साथ ही बस वाइज आय की समीक्षा निरन्तर की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि इस प्रकार की समीक्षा बैठक प्रत्येक तीन माह पर सम्पन्न की जाए। दयाशंकर सिंह ने दीपावली पर्व में उत्कृष्ट संचालन और कार्य के लि‍ए क्षेत्रीय प्रबन्धक और सेवा प्रबन्धक, नोएडा एवं इटावा और क्षेत्रीय प्रबन्धक, हरदोई को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि इनके द्वारा किए गए बेहतर कार्यों से अन्य क्षेत्रीय प्रबंधक प्रेरणा लें और लोड फैक्टर बढ़ाने में अपनी पूरी क्षमता का योगदान दें। बैठक के दौरान उ.प्र. परिवहन निगम के चेयरमैन आर.के. तिवारी, प्रमुख सचिव परिवहन वेकेंटेश लू, प्रबन्ध निदेशक संजय कुमार, अपर प्रबन्धक निदेशक अन्नपूर्णा गर्ग सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।