गडचिरोली लोकसभा चुनाव 2024 (फाइल फोटो)
गडचिरोली लोकसभा चुनाव 2024 (फाइल फोटो)

    Loading

    – राजेश मिश्र

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में दूसरे चरण (Phase II) के चुनावों (Election) में जमकर वोट (Vote) पड़ने के बाद भी पिछले चुनावों का रिकार्ड (Record) नहीं टूट सका है। बेहतरीन मौसम, अधिक समय देने और शांतिपूर्ण माहौल के बाद भी 2017 के विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) के मुकाबले इस बार मतदान का आंकड़ा थोड़ा पीछे ही रहा है। प्रदेश के नौ जिलों की 55 विधानसभा सीटों पर सोमवार को हुए दूसरे मतदान में करीब 63 फीसदी वोट पड़े हैं। चुनाव आयोग (Election Commission) के मतदान (Polling) के अंतिम आंकड़े अभी जारी नहीं किए हैं।

    चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक शाम पांच बजे 60.44 फीसदी वोट पड़े थे जबकि बीते चुनावों में यह आंकड़ा 65.53 फीसदी रहा था। सबसे ज्यादा मतदान अल्पसंख्यक बहुल जिलों  सहारनपुर, मुराजाबाद और अमरोहा में जमकर करीब 65 फीसदी से भी ज्यादा वोट पड़े हैं। सबसे कम करीब 55 फीसदी के आसपास मतदान शाहजहांपुर और बदांयू जिलों में हुआ है।  

    विधानसभा सीट पर फर्जी मतदान

    कुछ जगहों पर छिटपुट घटनाओं और इलेक्ट्रानिक वोट मशीन में खराबी की घटनाओं को छोड़ कर दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण रहा है। सहारनपुर के नकुड़ में समाजवादी प्रत्याशी व पूर्व मंत्री धर्म सिंह सैनी ने मशीन में खराबी तो इसी जिले के बेहट विधानसभा सीट पर फर्जी मतदान की शिकायत दर्ज कराई गई।

    भाजपा ने शाहजहांपुर में समुदाय विशेष की महिलाओं के मतदान को लेकर आपत्ति दर्ज कराई। भाजपा ने आरोप लगाया कि हिजाब की आड़ में बोगस वोट डाले जा रहे थे। रामपुर जिले में मतदान के दौरान फर्जी वोट डालने जा रही दो महिलाओं को पकड़ा गया। संभल में भाजपा प्रत्याशी राजेश सिंघल अपने पक्ष में कम वोटिंग का आरोप लगाकर धरने पर बैठ गए और बवाल किया। भाजपा प्रत्याशी ने फर्जी मतदान का आरोप लगाते हुए संभल शहर के बाल विद्या मंदिर पोलिंग बूथ पर धरना दिया।

    जिला निर्वाचन अधिकारी ने आरोप को असत्य पाया

    अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि सहारनपुर के बेहट की घटना का संज्ञान लिया जांच कराई गई। इस तरह की कोई घटना होते नहीं पाई गई। उन्होंने कहा कि सहारनपुर जिला निर्वाचन अधिकारी ने आरोप को असत्य पाया। उन्होंने कहा कि शाहजहांपुर की घटना का भी संज्ञान लिया गया और जिला निर्वाचन अधिकारी को जांच के लिए कहा गया। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पर्दा नशी का मामला जहां से बताया गया वहां टीमें भेजी गई पर इस तरीके की चीज कहीं कोई नहीं पाई गई।

    चुनाव अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण में शाम पांच बजे 60.31 फीसदी वोट डाले गए इसमें बरेली में 58 फीसदी जबकि सहारनपुर में 67 फीसदी मतदान हुआ। शाम पांच तक बदायूं में 55.91, रामपुर में 60.10, शाहजहांपुर में 57.71, संभल में 56.88, अमरोहा में 65.51 तो मुरादाबाद में 64 फीसदी मतदान हुआ। बिजनौर में शाम पांच बजे तक 62 फीसदी वोट डाले गए थे।