Nand Gopal Nandi, appeal, Local artisan, development, state

Loading

  • देश का पैसा देश में ही रहे इसलिए देश से बाहर जाकर न करें शादीः नन्दी
  • जल संरक्षण करना जीवन को बचाने से कम नहीं है
  • मंत्री नन्दी ने अपने विधानसभा क्षेत्र में मन की बात कार्यक्रम को सुना

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के औ़द्योगिक विकास मंत्री एवं प्रयागराज शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र से विधायक नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने आज अपने विधानसभा क्षेत्र के कीडगंज मण्डल स्थित बूथ संख्या 269 पर कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री की मन की बात कार्यक्रम को सुना। मंत्री नन्दी ने कहा कि मन की बात देश व समाज के विभिन्न हिस्सों के बारे में नवीन जानकारी के साथ एक नई चेतना का संचार करता है। मन की बात हमें अपने देश व प्रदेश के प्रति कर्मठशील होकर रहने की भी प्रेरणा देता है।

मंत्री नन्दी ने कहा कि पिछले मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देने की अपील की थी। अपील का असर यह हुआ कि लोगों की जागरूकता की वजह से हाल ही में दीपावली, भैया दूज और छठ पर देश में 4 लाख करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है। इस दौरान भारत में बने उत्पादों को खरीदने का जबरदस्त उत्साह लोगों में देखा गया। घर के बच्चे भी मेड इन इंडिया देखकर ही सामान खरीद रहे हैं।
 
मंत्री नन्दी ने कहा कि भारत में सहालग का सीजन और वैवाहिक समारोह व्यापार का सबसे बड़ा माध्यम बन गया है। जिसकी वजह से करोड़ों लोगों का घर चलता है। अब देश से बाहर जाकर शादी करने का एक नया ट्रेंड शुरू हो गया है। ऐसे लोगों से प्रधानमंत्री ने अपील की है कि वे देश में ही शादी करें, ताकि देश का पैसा विदेश नहीं बल्कि देश में रहे और लोगों को रोजगार मिले व यहां का व्यापार बढ़े।
 
प्रधानमंत्री ने अपने लोकप्रिय कार्यक्रम मन की बात के 107 वें संस्करण में समस्त देशवासियों से आत्मनिर्भर भारत बनाने के सपने को साकार करने के लिए वोकल फॉर लोकल अभियान के तहत स्थानीय कारीगरों से ही हर राष्ट्रीय पर्व, अपने-अपने पारिवारिक मांगलिक कार्यक्रम के सुअवसर पर खरीदारी करने का आह्वान किया, जिससे देश की मजबूत अर्थव्यवस्था, उत्कृष्ट विकास और स्थानीय रोजगार को हमेशा बढ़ावा मिलता रहे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने देश में विकसित भुगतान प्रणाली यूपीआई से ज्यादा से ज्यादा भुगतान करने की भी अपील की, ताकि देश की अर्थव्यवस्था और भी सुदृढ एवं शसक्त बने।
सभी प्रदेशवासियों से आग्रह करता हूं कि प्रधानमंत्री द्वारा बताए गए वोकल फॉर लोकल के मंत्र का पालन करें तथा स्थानीय कारीगरों से खरीदारी कर देश व प्रदेश के उत्तम विकास में अपनी सहभागिता अवश्य सुनिश्चित करें जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिले जिससे हर घर में खुशियों का दीपक सदैव जगमगाता रहे। जल का संरक्षण करना, जीवन को बचाने से कम नहीं हैं। जब हम सामूहिकता की इस भावना से कोई काम करते हैं तो सफलता भी मिलती है। इसका एक उदाहरण देश के हर जिले में बन रहे ‘अमृत सरोवर’ भी है।