Ramayan and Hanuman Chalisa, state, before, Pran Pratishtha, Ayodhya

Loading

राजेश मिश्र@नवभारत 
लखनऊ: अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) कार्यक्रम से पहले योगी सरकार की तैयारी पूरे प्रदेश को राम मय करने की है। प्राण प्रतिष्ठा से पहले योगी सरकार प्रदेश भर के सभी प्रमुख मंदिरों में अखंड रामायण (Ramayan) और हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ आयोजित कराएगी। 

प्रदेश सरकार का पर्यटन विभाग अखंड रामायण और हनुमान चालीसा के पाठ के लिए बजट की व्यवस्था करेगा. प्राण प्रतिष्ठा से पहले 14 जनवरी से लेकर 22 जनवरी तक प्रदेश के मंदिरों में यह पाठ आयोजित किए जाएंगे। अयोध्या में राम उत्सव के नाम प्रस्तावित मंदिर उद्घाटन व प्राण प्रतिष्ठा के भव्य समारोह से पहले श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और योगी सरकार की ओर से विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई है। इसी क्रम में प्रदेश के हर महत्वपूर्ण मंदिर में रामचरितमानस और हनुमान चालीसा का पाठ आयोजित किए जाने की तैयारी है। 

सरकार की योजना के मुताबिक अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर सभी जिलों के प्रतिष्ठित मंदिरों में 14 जनवरी (मकर संक्रांति) के दिन से 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन तक अनवरत रामायण, रामचरितमानस और हनुमान चालीसा का पाठ कराया जाएगा। 
   
क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी आरपी यादव ने बताया कि हर जिले के ‘पर्यटन और संस्कृति परिषद’ के जरिए स्थानीय कलाकारों और लोगों को जिम्मेदारी दी जाएगी। एक सप्ताह तक चलने वाले इस आयोजन के लिए पर्यटन विभाग धन की व्यवस्था करेगा। हालांकि, इसके लिए अभी प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। यह कार्यक्रम अयोध्या सहित प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित किया जाना है।