Ayushman Card

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थसारथी सेन शर्मा (Parthasarathy Sen Sharma) ने बताया कि प्रदेश के समस्त जनपदों में आगामी 15 सितंबर से 30 सितंबर 2022 तक आयुष्मान पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा। आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान प्रदेश के अधिक से अधिक पात्र लोगों का आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनवाने का विशेष अभियान चलाया जाएगा। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित पात्र परिवारों को योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य के पास आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है। 

    पार्थसारथी सेन ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। अतः यह आवश्यक है कि योजना का लाभ अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को उपलब्ध हो। योजना से आच्छादित लाभार्थी परिवारों को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर चिन्हित कर परिवार के प्रत्येक सदस्य को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराना प्रदेश सरकार का लक्ष्य है।

    आयुष्मान पखवाड़ा चलाया जाएगा

    प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने निर्देश दिए हैं कि अधिक से अधिक लाभार्थियों को चिन्हित करने का हर संभव प्रयास करते हुए उन्हें आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराए जाएं। लाभार्थियों के अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए 15 सितंबर से 30 सितंबर 2022 तक आयुष्मान पखवाड़ा चलाए जाने का निश्चय किया गया है। इस अभियान के दौरान विशेष रूप से ऐसे सभी परिवारों को लक्षित किया जाए जिनमें अब तक किसी सदस्य के पास आयुष्मान कार्ड उपलब्ध नहीं हैं एवं जो अंत्योदय कार्ड धारक परिवार के सदस्य हैं। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि समस्त जनपदों द्वारा विशेष अभियान चलाकर छूटे हुए पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

    पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक विद्यालय में लगे कैंप

    प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने समस्त मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि  आयुष्मान पखवाड़े के अंतर्गत समस्त जनपदों में किसी सार्वजनिक स्थल जैसे पंचायत भवन, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक विद्यालय आदि स्थानों पर कैंप का आयोजन करते हुए पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएं। कैंप स्थल पर आयुष्मान कार्ड कैंप का बैनर लगाया जाए जिससे गांव में जन सामान्य को कैंप के संबंध में जानकारी हो सके। ब्लॉक पंचायत वार्ड स्तर पर बैठकें आयोजित करते हुए अभियान से जुड़ी सभी फील्ड कार्यकर्ताओं को आयुष्मान कार्ड कैंप की तिथि व स्थान से अवगत कराया जाए और इस बिंदु पर बल दिया जाए कि चिन्हित लाभार्थी परिवार के अधिक से अधिक सदस्यों का आयुष्मान कार्ड अभियान के दौरान बनवा लिए जाएं। 

    लोगों को दी जाए जानकारी

    अभियान के दौरान आयोजित किए जाने वाले कैंप की निर्धारित तिथि से पूर्व संबंधित आशा द्वारा गांव/वार्ड के चिन्हित लाभार्थी परिवारों को कैंप स्थल की जानकारी दी जाए और यह भी बताया जाए कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रत्येक लाभार्थी का आधार कार्ड और परिवार का राशन कार्ड अथवा परिवार रजिस्टर की कॉपी कैंप में ले जाना अनिवार्य है। लाभार्थी परिवारों को निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया जाए। यदि किसी गांव अथवा वार्ड में लक्षित लाभार्थियों की संख्या 50 से अधिक है तो वहां एक से अधिक दिवसों में कैंप लगाया जाए अथवा एक ही तिथि को उसी गांव अथवा वार्ड में विभिन्न स्थानों पर 2 कैंप लगाए जाएं।