Saryu Express Case
Saryu Express Case

Loading

अयोध्‍या: उत्तर प्रदेश के अयोध्‍या में सरयू एक्‍सप्रेस कांड का आरोपी नसीम शुक्रवार सुबह हुए पुलिस एनकाउंटर में मार गिराया गया। उसके दो साथी आजाद और विश्‍वंभर दयाल घायल हो गए। इस मुठभेड़ में पूरा कलंदर थाने के एसओ और दो सिपाही भी घायल हुए हैं। 30 अगस्‍त को सावन मेला के दौरान एक महिला सिपाही पर सरयू एक्‍सप्रेस ट्रेन में हमला हुआ था। महिला सिपाही खून से लथपथ ट्रेन की फर्श पर पड़ी मिली थी। इस घटना के सामने आने के बाद यूपी एसटीएफ और अयोध्‍या पुलिस लगातार आरोपी की तलाश में जुटी थी। यूपी सरकार ने आरोपी पर एक लाख रुपये का इनाम रखा था। ये लोग ट्रेनों में लूटपाट की घटना को अंजाम देते थे।

ये था मामला?
 30 अगस्त को महिला हेड कॉन्स्टेबल खून से लथपथ और बेहोशी की हालत में सरयू एक्सप्रेस ट्रेन की बोगी में सीट के नीचे पड़ी मिली थी। उसके सिर, चेहरे समेत शरीर के कई हिस्सों में गंभीर चोट के निशान थे। महिला कॉन्स्टेबल को लखनऊ केजीएमयू के ट्रामा सेंटर लाया गया था। इस जघन्य मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लेकर आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी का आदेश दिए थे। महिला कॉन्स्टेबल के होश में आने पर उसने अफसरों को हमले के बारे में जानकारी दिया और बताया कि उस पर दो लोगों ने हमला किया था। फिलहाल महिला कॉन्स्टेबल का इलाज केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में चल रहा है।

पुलिस लगाता आरोपियों के तलाश में थी

महिला सिपाही के साथ यह हैवानियत मनकापुर और अयोध्‍या रेलवे स्‍टेशन के बीच हुई थी। पुलिसकर्मियों को वह बेहोशी की हालत में जनरल कोच में सीट के नीचे मिली थी। एसटीएफ और जीआरपी लगातार सीसीटीवी फुटेज की मदद से आरोपियों की पहचान में जुटी थी। इनकी पहचान के लिए मनकापुर और अयोध्‍या रेलवे स्‍टेशन के बीच स्थित गांवों और कस्‍बों में पुलिसकर्मी घूमकर स्‍थानीय लोगों को फोटो दिखा रहे थे ताकि इनकी पहचान की जा सके। पुलिस ने 20 संदिग्‍ध लोगों की फोटो कई वॉट्सऐप ग्रुपों में भी शेयर किया था।

महिला सिपाही का सिर ट्रेन की खिड़की से लड़ाया 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  मारे गए नसीम ने ट्रेन में महिला सिपाही से छेड़खानी शुरू कर दी थी तब महिला सिपाही ने उसे ट्रेन की फर्श पर पटक दिया था। इस पर तीनों बदमाशों ने सिपाही पर जानलेवा हमला बोला दिया। महिला सिपाही का सिर ट्रेन की खिड़की से लड़ाकर उसे बुरी तरह घायल कर दिया था। अयोध्‍या रेलवे स्‍टेशन से पहले जब सरयू एक्‍सप्रेस ट्रेन धीमी हुई तो तीनों भाग निकले।