MGNREGA

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh ) के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) की पहल और उनके निर्देशन में पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान अलीगंज (Aliganj)  में आयोजित किए जा रहे   मास्टर ट्रेनर्स के चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत तीसरे दिन राज्य मंत्री ग्राम्य विकास विभाग विजय लक्ष्मी गौतम (Minister Vijay Lakshmi Gautam) ने प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनर्स को दिए जा रहे प्रशिक्षण से मनरेगा के प्रभावी और पारदर्शी ढंग के क्रियान्वयन में और अधिक तेजी आएगी । मनरेगा के तहत  ग्रामोत्थान की अनेकानेक कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

     नयी व्यवस्था के अन्तर्गत बेहतर कार्य करने के लिए कुशल और दक्ष कार्मिक होने से सभी कार्य और अधिक तेजी से हो सकेंगे। इस दृष्टिकोण से यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बहुत ही सार्थक और सफल सिद्ध होगा। उन्होंने प्रशिक्षुओं को अपनी शुभकामनाएं देते हुए विश्वास जताया कि प्रशिक्षण प्राप्त कर मनरेगा के माध्यम से सभी लोग गांवों का  समग्र विकास करने में सक्षम हो सकेंगे।

    दिया जा रहा प्रतिभागियों को प्रशिक्षण

    अपर आयुक्त ( मनरेगा) योगेश कुमार ने बताया कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश 100 दिन के रोजगार में पहले नंबर पर है। राज्य में मांग बनाम कार्य का अनुपात उत्कृष्ट है, 136 की मांग के मुकाबले औसतन 116 व्यक्तियों को मनरेगा मे कार्य दिया गया है। मनरेगा के प्रभावी कार्यान्वयन में मदद करने के लिए कार्यान्वयन, निगरानी, मूल्यांकन को कारगर बनाने के लिए प्रतिभागियों को एमआईएस पोर्टल, विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म और एप पर कार्य करने के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।