Yogi Adityanath, grading, every district

Loading

मुरादाबाद: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि यूपी में अब दंगा नहीं होता। यहां सब कुछ चंगा है। बेटियां स्कूल जाती हैं। कानून बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। डबल इंजन की सरकार विकास की बुलेट ट्रेन की रफ्तार से आगे बढ़ रही है। उत्तर प्रदेश अपनी ताकत और सामर्थ्य से देश के विकास का इंजन (Development Engine) बन रहा है। 

सीएम योगी ने शनिवार को बिलारी के ढकिया में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की 51 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद उन्होंने 16 प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चौधरी चरण सिंह की पावन जयंती पर जाट महासभा और चौधरी चरण सिंह स्मारक समिति को धन्यवाद देते हैं। चौधरी चरण सिंह की स्मृतियों को नमन करते हुए मुख्यमंत्री ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। कहा कि चौधरी चरण सिंह भारत की अर्थव्यवस्था को गहराई से समझते थे। उनका मानना था कि किसान गरीब रहेगा तो भारत गरीब होगा। भारत की समृद्धि का रास्ता गांव, खेत, खलिहानों से होकर जाता है। किसानों के जीवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यापक परिवर्तन किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले सरकारें आगे होती थीं और समाज पीछे होता था, लेकिन अब चौधरी चरण सिंह स्मारक और जाट महासभा आगे है। सरकार उनके पीछे खड़ी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि साढ़े नौ वर्ष में किसानों के जीवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में व्यापक परिवर्तन हुआ है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से किसानों की समृद्धि के द्वार खुले हैं। उन्होंने कहा कि यूपी में ही छह साल में 22 लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचाई की अतिरिक्त सुविधा दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले केवल एमएसपी की घोषणा होती थी, लेकिन डबल इंजन की सरकार ने इसे लागू किया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के जरिए किसानों को सम्मान मिला और उनके खाते में करोड़ों रुपये पहुंचे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले चीनी मिलें तबाह होती थीं। गन्ना किसान परेशान होते थे। यूपी में 120 चीनी मिलें चल रही हैं और अब तक करीब दो लाख 25 हजार करोड़ का किसानों को गन्ना भुगतान किया जा चुका है। जब हम लोग आए थे,  प्रदेश के 18 लाख हेक्टेयर में गन्ने की खेती होती थी। आज बढ़कर 29 लाख हेक्टेयर पर किसान गन्ने की खेती हो रही है। प्रदेश में 52000 किसानों को सोलर पैनल दिए गए। इस वर्ष 30000 किसानों की सब्सिडी बढ़ाने जा रहे हैं। अगले वर्ष से 42000 का लक्ष्य तय किया है। डबल इंजन की सरकार किसानों को मुफ्त ट्रैक्टर दिए हैं। चौधरी चरण सिंह की इच्छा के अनुरूप सहकारी चीनी मिल का पुनरुद्धार किया गया। चीनी मिल पूरी क्षमता के साथ बागपत और आसपास के किसानों का गाना खरीद कर उनका भुगतान कर रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में विकास की रफ्तार तेजी से चल रही है। पूर्वांचल एक्सप्रेस, बुंदेलखंड एक्सप्रेस बनकर तैयार है। पश्चिमी यूपी को लखनऊ, वाराणसी व प्रयागराज से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेसवे का युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है। सरकार औद्योगिक क्लस्टर विकसित करते हुए यूपी के नौजवान को रोजगार व नौकरी की गारंटी देने जा रही है। उन्होंने कहा कि मुरादाबाद से बहुत जल्द वायुसेवा प्रारंभ करने जा रहे हैं। पीतल नगरी से 1500-1600 करोड़ से ज्यादा का एक्सपोर्ट हो रहा है। डबल इंजन की सरकार ने प्रदेश के लोगों को संसाधन मुहैया कराए हैं। हमारी संवेदना प्रदेश के नागरिकों के लिए है। उनकी सुरक्षा और पुख्ता होनी चाहिए। सरकार किसानों, नौजवानों, और महिलाओं को आगे बढ़ाने का काम कर रही है। अन्नदाता किसानों की खुशहाली के लिए हमारी सरकार लगातार काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चौधरी चरण सिंह के प्रति सभी के मन में सम्मान है। बिजनौर में विदुर कुटी का पुनरुद्धार किया जा रहा है। अयोध्या में 500 वर्षों के बाद भगवान राम विराजमान हो रहे हैं। जो लोग संविधान विरोधी काम कर रहे हैं। संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों की खिल्ली उड़ा रहे हैं। उपराष्ट्रपति का वीडियो बना रहे हैं। जनता जनार्दन उन्हें सजा देगी। संविधान का अपमान बाबा साहब का अपमान है। अब बाबा साहब का अपमान जनता नहीं सहेगी। हम भारत की सुरक्षा और संविधान के लिए काम करते हैं। केंद्र की मोदी सरकार देश की एकता, अखंडता के लिए काम कर रही है। 

कार्यक्रम में योगी सरकार के मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण, जितिन प्रसाद, गुलाब देवी, धर्मपाल सिंह,  जितिन प्रसाद, राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख समेत अनेक जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।