elon musk, xAI, X
एलन मस्क

Loading

नई दिल्ली: एक बड़ी खबर के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) आज अपना पहला AI प्रोडक्ट लॉन्च (AI Product Launch) करने जा आरहे हैं। वहीँ उन्होंने इसकी जानकारी बीते शुक्रवार को सोशल मीडिया ‘X’ पर पोस्ट के जरिए शेयर की थी। इस बाबत मस्क ने लिखा था कि XAi (XAi Chat Bot) आज यानि शनिवार को कुछ चुनिंदा लोगों के लिए अपना पहला AI प्रोडक्ट लॉन्च करेगी। 

वहीं आज मास्क ने इस  XAiकी एक झलक भी दिखाई है। गौरतलब है की मस्क ने बीते शुक्रवार को बताया था की कुछ मामलों में उनका प्रोडक्ट बाजार में मौजूद AI प्रोडक्ट्स से एकदम अलग साबित होने वाला है। यानि उनकी मानें तो ये एकदम बेस्ट होगा। ऐसा मालूम होता है कि एलन मस्क अपने इस प्रोडक्ट से बाजार में मौजूद चैट जीपीटी और बार्ड जैसे AI चैटबॉट को टक्कर देने की सोच रहे हैं। 

दिखाई दी XAi चैटबॉट की एक झलक 

इसी क्रम में अब से कुछ देर पहले आज एलन मस्क ने सोशल मीडिया X पर अपने प्रोडक्ट  XAi चैटबॉट की एक झलक दिखा दी है। देखा जाए तो उनका XAiबाकी अन्य AI चैटबॉट की तरह लगता है, लेकिन जनाब जरा ठहरिये XAiचैटबॉट आपके हर सवाल का जवाब सहीं-सहीं तो तो देगा ही लेकिन आपके साथ एक दोस्त की ही तरह मजाक-मजाक में नसीहत और समझाइश भी देगा।मसलन आप अगर इससे कोकीन बनाने की विधि पूछेंगे तो वह आपको मजाक में इसकी एक फेक या गलत विधि बताकर आपको अच्छे बुरे की समझाइश भी देगा।  

जानकारी दें कि मस्क ने अपनी कंपनी Xai को बीते मार्च में लॉन्च किया गया था जिसके बाद कंपनी की एक वेबसाइट भी लाइव की गई। वेबसाइट के मुताबिक, मस्क की इस कंपनी में गूगल, माइक्रोसॉफ्ट समेत बड़ी-बड़ी कंपनियों के एक्स एम्प्लॉइज हैं जो नए प्रोडक्ट पर महीनो से पसीना बहा रहे हैं।

सच बोलने वाला चैटबॉट 

दरअसल बाजार में मौजूद एआई चैटबॉट से एलन मस्क ज्यादा खुश नहीं हैं। उन्होंने कहा था कि ये चैटबॉट ह्यूमन टच और इससे जुड़े गोल से मैच नहीं होते। मस्क ने कुछ महीनो पहले TruthGPT लॉन्च करने की बात कही थी। इस बाबत तब उन्होंने कहा था कि उनका ये टूल ऑब्जेक्टिव रियलिटी पर काम करेगा और गलत जानकारी नहीं देगा। ऐसा हुआ भी। 

इस बाबत Xai के सह-संस्थापक ग्रेग यांग की मानें तो, कंपनी का मिशन “गणित के डीप लर्निंग ” का पता लगाना है। यांग ने यह भी कहा था कि xAI बड़े न्यूरल नेटवर्क के लिए ‘हर चीज़ का सिद्धांत’ विकसित करेगा” और AI को अगले स्तर पर ले जाएगा। वहीं यह नए XAi चैटबॉट की झलक में ऐसा दीखता भी है 

अब अगर Xai की वेबसाइट को देखें तो, ये कंपनी X कॉर्प से अलग है, लेकिन अपने मिशन की दिशा में प्रगति के लिए कंपनी एक्स (ट्विटर), टेस्ला और अन्य कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगी। वहीं मस्क ने आज अपने नए प्रोडक्ट  XAi चैटबॉट की एक झलक से यह बात साबित होती है।