whatsapp-2453592_640

Loading

नई दिल्ली: मेटा (Meta) का पॉपुलर ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है। दुनिया भर के देशों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। एक बड़े यूजर बेस को लुभाने के लिए कंपनी अपने यूजर्स को इस प्लेटफॉर्म पर कई बेहतरीन फीचर्स की सुविधा उपलब्ध कराती है। अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये आर्टिकल आपके काम आ सकती है।

वॉट्सऐप का इस्तेमाल पर्सनल के अलावा अन्य जरुरी सूचनाओं को साझा करने के लिए भी करते हैं। ऐसे में कई बार जरूरी मैसेजेस की बाद में जरूरत  पड़ती है। तब हम ऐप पर जरूरी मैसेज को खोजने के लिए लंबे समय तक परेशान रहे हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको ऐसा ट्रिक बताने जा रहे हैं जो वॉट्सऐप यूजर की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ा ऐप है ऐसे में चैट्स के ढेर से जरूरी मैसेज खोजने में कुछ मुश्किल कम हो सकती है।

WhatsApp पर स्टार्ड मैसेज की मिलती है सुविधा
यूजर की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए वॉट्सऐप पर एक खास फीचर की सुविधा मिलती है। वॉट्सऐप यूजर्स को स्टार्ड मैसेज फीचर की सुविधा मिलती है। इस फीचर के साथ जरूरी मैसेज को एक जगह बुकमार्क कर सेव किया जा सकता है। किसी भी जरूरी चैट को स्टार मार्क करने के साथ मैसेज को आसानी से ऐप में एक अलग सेक्शन में देखा जा सकता है।

स्टार्ड मैसेज फीचर का कैसे करें इस्तेमाल
स्टार्ड मैसेज फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले मैसेज को लॉन्ग प्रेस करना होगा। अब मैसेज को लॉन्ग प्रेस करने के साथ ही टॉप सेक्शन में स्टार का ऑप्शन नजर आएगा। इस स्टार ऑप्शन पर टैप करना होगा। स्टार ऑप्शन पर टैप करने के साथ ही आपका जरूरी मैसेज स्टार के साथ बुकमार्क के रूप में सेव हो जाता है।अब होम पेज पर ही टॉप राइट कॉर्नर पर नजर आ रहे तीन डॉट पर क्लिक करना होगा। यहां starred messages पर टैप करना होगा। ऐसा करने के साथ ही आपके जरूरी मैसेज स्क्रीन पर अपीयर हो जाते हैं।

कहां चेक कर सकते हैं स्टार्ड मैसेज-

  • वॉट्सऐप के स्टार्ड मैसेज को चेक करने के लिए सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करना होगा।
  • अब होम पेज पर ही टॉप राइट कॉर्नर पर नजर आ रहे तीन डॉट पर क्लिक करना होगा।
  • यहां starred messages पर टैप करना होगा।
  • ऐसा करने के साथ ही आपके जरूरी मैसेज स्क्रीन पर अपीयर हो जाते हैं।