File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) एंड्रॉइड डिवाइस पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो गया है। यह ऐप आईओएस यूजर्स के लिए 29 मई से उपलब्ध होगा। हालाँकि, ऐप वर्तमान में Android यूज़र्स के लिए प्रीलोड करने के लिए उपलब्ध है। ऐप इंस्टॉल करने के बाद गेम नहीं खेला जा सकता। यह गेम 29 मई से खेलने के लिए उपलब्ध होगा।

10 महीने के प्रतिबंध के बाद BGMI खेल वापस

BGMI को सुरक्षा कारणों से पिछले साल 28 जुलाई, 2022 को प्रतिबंधित कर दिया गया था। BGMI ऐप को बाद में Apple के ऐप स्टोर और Google Play Store से हटा दिया गया था। बैन से पहले देश में BGMI गेम यूजर्स की संख्या 1 साल के अंदर 10 करोड़ को पार कर गई थी। सितंबर 2020 में पबजी बैन के बाद बीजीएमआई को पहली बार 2021 में भारत में लॉन्च किया गया था। 10 महीने के बैन के बाद आज BGMI गेम प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

भारतीय गेमिंग पारिस्थितिकी तंत्र के लिए प्रतिबद्ध 

बीजीएमआई को डेवेलप करने वाली कंपनी क्राफ्टन के सीईओ सीन हुनिल सोहन ने कहा कि हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया अब प्रीलोड के लिए उपलब्ध है। हम अपने उपयोगकर्ताओं को एक सहज गेमिंग अनुभव प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं और सभी का वापस स्वागत करने के लिए तत्पर हैं। इससे पहले सीन हुनिल सोहन ने कहा था कि  हम भारतीय गेमिंग पारिस्थितिकी तंत्र के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा दृष्टिकोण हमेशा India First रहा है, जो हमारे सभी प्रयासों की नींव है। हम भारतीय गेमिंग उद्योग में इन्वेस्ट, विकास को बढ़ावा देने वाले पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने में विश्वास करते हैं। हमारा उद्देश्य स्थानीय डेवलपर्स की मदद से नई तकनीकों का उपयोग करके भारत में विकास को गति देना है। इसके साथ ही हम कौशल और रोजगार के अवसरों के लिए भारतीय प्रतिभा को बढ़ावा देते हैं।

3 महीने के लिए अस्थायी प्रतिबंध हटा लिया गया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने बीजीएमआई गेम्स पर तीन महीने के लिए लगे अस्थायी प्रतिबंध को हटा लिया है। इन तीन महीनों के दौरान, सरकारी अधिकारी बीजीएमआई कार्यों का विश्लेषण और निगरानी करेंगे। इस अवधि के दौरान खेल को फिर से प्रतिबंधित किया जा सकता है यदि यह देश के किसी भी नियम का उल्लंघन करता है। दूसरी ओर, यदि वह रखरखाव के चरण को बिना किसी समस्या के पार कर लेता है, तो प्रतिबंध को स्थायी रूप से हटाया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्राफ्टन ने भारत के नियमों के मुताबिक गेम में कई बदलाव किए हैं. खेल को भारत के नियमों के अनुसार विनियमित किया जाएगा। इसके साथ ही ब्रेक टाइम रिमाइंडर, गेम प्ले लिमिट, डेली स्पीड लिमिट और वॉयलेंट ग्राफिक्स को डिलीट कर दिया गया है। इसके अलावा गेम से हिंसा भी कम होगी।