Photo - Twitter@danielmarven
Photo - Twitter@danielmarven

    Loading

    दिल्ली: क्या आपने सुना है कि कभी पत्थर से बिजली (Electrcity in Stone) पैदा हो रही है, जी हाँ, सबने सुना है कि पत्थर से चिंगारी निकलती थी। पर अब सोशल मीडिया (Social Media) पर तमाम ऐसे वीडियो शेयर किए जाते हैं जो हमें आश्चर्य कर देते हैं। ऐसा ही एक वीडियो कांगो (Congo) का ट्विटर (Twitter) पर वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि अफ्रीका में पाई जाने वाली चट्टानें बिजली पैदा कर सकती हैं। वह भी इतनी ज्‍यादा कि उससे आप बल्‍ब जला सकते हैं। दावा करने वाले तो यहां तक कह रहे हैं कि पूरे महाद्वीप की बिजली की समस्‍या इससे दूर की जा सकती है। पर क्‍या ऐसा संभव है।

     2.1 मिलियन से ज्‍यादा लोग देख चुके

    दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बिजनेसमैन डैनियल मारवेन ने अपने @danielmarven एकाउंट से यह वीडियो शेयर किया है और अब तक 2.1 मिलियन से ज्‍यादा लोग देख चुके हैं। 41 हजार से ज्‍यादा लोगों ने लाइक तथा करीब 11 हजार लोगों ने रीट्वीट किया है। वीडियो में देख सकते हैं कि जब दो चट्टानों की टक्‍कर होती तो तो बिजली की चिंगारियां निकलती हैं और वह भी काफी तेज। इसके बाद चौंकाने वाले दावे किए जा रहे है। एक अन्‍य वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें एक आदमी एक एलईडी बल्ब के तारों को एक छोटे चट्टान से जोड़कर जलते हुए दिखा रहा है। अफ्रीकन आर्काइव्स ने भी इसे अपने ट्विटर पर शेयर किया।

     

    इस तरह का एक वीडियो पिछले साल नवंबर में भी आया था

    उसके बाद इसे 35 मिलियन से ज्‍यादा बार देखा गया। पर सवाल वही, क्‍या चट्टानों से बिजली बन सकती है।यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ जियोसाइंसेस के प्रोफ़ेसर स्टुअर्ट हाज़ेलडाइन कहते हैं कि मुझे इस बात पर बहुत संदेह है कि चट्टानों की टक्‍कर से इतनी बिजली पैदा हो जाए कि बल्‍ब जलाया जा सके। मैंने जियोलॉज‍िकली ऐसा कभी नहीं देखा। जिन चट्टानों से चिंगारी निकल रही है उसको जो लोग पकड़े हुए हैं। उनके हाथों में दस्‍ताने हैं। हो सकता है कि इनमें कुछ छिपा हुआ हो। मेटेलिक उत्‍पाद गुड कंडक्‍टर होते हैं और हो सकता है कि दस्‍ताने से जो बिजली दी जा रही हो वही चिंगारी के रूप में दिख रही हो। बता दें कि इस तरह का एक वीडियो पिछले साल नवंबर में भी आया था पर वह मोरक्‍का यूनिवर्सिटी के फेसबुक पेज से शेयर किया गया था और उस पर लिखा था कि यह लीथ‍ियम है।