File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने इस साल मई महीने में कई यूज़र्स का अकॉउंट बैन कर दिया था। लाखों यूज़र्स का अकाउंट बैन होने के बाद लोगों में हड़कंप मच गया था। Whatsapp हर महीने अपने नए आईटी नियमों के तहत रिपोर्ट रिलीज करती है, जिसमें इसकी जानकारी होती है। मई महीने की रिपोर्ट में ऐप ने बताया है कि, 19 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स को ऐप ने बैन कर दिया है। 

    कंपनी के अनुसार, इन अकाउंट्स को प्लेटफार्म की गाइडलाइन के उल्लंघन की वजह से बैन किया गया है। इस नई रिपोर्ट में 1 मई 2022 से 31 मई 2022 तक का डेटा रहता है। इस मामले पर वॉट्सऐप के स्पोकपर्सन ने कहा, ‘IT Rules 2021 के अनुसार कंपनी ने मई 2022 की रिपोर्ट रिलीज़ कर दी है। जिसमें यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों और उन पर लिए गए एक्शन की डिटेल्स दिए गए हैं।’ 

    दुष्प्रयोग की वजह से हुआ अकाउंट बैन 

    वहीं, वॉट्सऐप ने प्लेटफॉर्म के दुष्प्रयोग को रोकने के लिए कई कड़े कदम भी उठाए हैं। इसी वजह से ऐप ने 19 लाख से ज्यादा वॉट्सऐप अकाउंट्स को बैन किया है। बता दें कि, ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। जब वॉट्सऐप ने अकाउंट्स को बैन किया है। ऐप हर महीने यूजर सेफ्टी रिपोर्ट शेयर करता है, जिसमें प्लेटफॉर्म के दुष्प्रयोग को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की डिटेल्स होती है। 

    इन कामों को करने से होता है अकाउंट बैन

    वॉट्सऐप ने पहले ही यह बता दिया था कि, उसके प्लेटफॉर्म पर कंपनी की पॉलिसी और गाइडलाइन्स फॉलो न करने पर यूजर्स के अकाउंट को बैन कर दिया जाएगा। ऐप उन यूजर्स के अकाउंट बैन करता है, जो गलत जानकारी, फेक न्यूज़ या अनवेरीफाइड मैसेज फॉर्वर्ड करते हैं। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ऐसे मैसेज को भी मार्क करता है, जो कई बार फॉरवर्ड किए जाते हैं। 

    जल्द हटा सकेंगे बैन 

    इसके अलावा हाल ही में रिपोर्ट आई थी कि, WhatsApp यूजर्स को जल्द ही वॉट्सऐप पर एक नया फीचर मिलेगा। जिसकी मदद से यूज़र्स अपने अकाउंट्स से बैन हटाने की रिक्वेस्ट कर सकेंगे। अगर यूजर्स का अकाउंट गलती से बैन हुआ होगा, तो कंपनी उनका अकाउंट रिस्टोर कर देगी।