File Photo
File Photo

    Loading

    लीवरपूल (यूके): एलोन मस्क ट्विटर के कर्मचारियों को कम करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने 27 अक्टूबर को 44 अरब अमेरिकी डालर देकर 39 करोड़ 60 लाख-सदस्यीय मंच खरीदा था।  मस्क के सौदे ने ट्विटर को निजी बना दिया है, मंच के बोर्ड को भंग कर दिया गया है और सीईओ के रूप में उनकी एकतरफा शक्ति को बढ़ाया गया है। लेकिन उनके नियंत्रण संभालने के बाद से बड़े पैमाने पर पुनर्गठन की घोषणाओं की विश्व स्तर पर चर्चा हो रही है। ट्विटर के पुनर्गठन की मस्क की योजना शीर्ष अधिकारियों की छंटनी के साथ शुरू हुई, इससे पहले ट्विटर के वैश्विक कर्मचारियों के लगभग आधे लोगों को सूचनाएं ईमेल की गईं कि उन्हें बेमानी बनाया जा रहा है या उनकी नौकरी खतरे में है।

    कर्मचारियों को एक ज्ञापन में, मस्क ने छंटनी का बचाव ‘‘ट्विटर को स्वस्थ रास्ते पर रखने का प्रयास” और ‘‘कंपनी की सफलता को आगे बढ़ाने के लिए दुर्भाग्य से आवश्यक” के रूप में किया। व्यापक रूप से चर्चित मेमो ने कर्मचारियों को यह भी सूचित किया कि उन्हे ईमेल द्वारा अपने भाग्य का पता चलेगा।  इसने कहा: हमारे फैले हुए कार्यबल की प्रकृति और प्रभावित व्यक्तियों को जल्द से जल्द सूचित करने की हमारी इच्छा को देखते हुए, इस प्रक्रिया के लिए संचार ईमेल के माध्यम से होगा।

    लेकिन कुछ कर्मचारियों के ट्वीट से पता चला कि उन्हें ईमेल आने से पहले ही पता चल गया था कि उनके वर्क अकाउंट या अन्य आंतरिक प्रणालियों तक उनकी पहुंच को रोक दिया गया है। और तीन नवंबर को अमेरिका में दायर एक मुकदमे में दावा किया गया है कि ट्विटर ने कर्मचारियों को उनके अकाउंट्स से बाहर कर दिया, जिसमें पांच वादी में से कम से कम एक को ‘‘बिना नोटिस या संबद्ध वेतन के हटा दिया गया”, समाचारों के माध्यम से यह जानकारी मिली।

    डिजिटल छंटनी

    इस तरह से कर्मचारियों को बर्खास्त करना अमानवीय, कठोर और संवेदना की कमी लगता है। ट्विटर के यूरोपीय मुख्यालय आयरलैंड में ताओसीच (आयरलैंड के प्रधान मंत्री) ने ट्विटर के कार्यों को ‘‘अस्वीकार्य” बताया और कहा है कि कर्मचारियों के साथ सम्मान और गरिमा के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए। दुर्भाग्य से ट्विटर का दृष्टिकोण हाल के वर्षों में बड़ी संख्या में कंपनियों द्वारा अपनाई गई रणनीतियों से मिलता जुलता है। स्वीडिश वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी क्लारना ने पिछले मई में 700 कर्मचारियों की छंटनी की और उन्हें इस संबंध में सूचित करने के लिए एक पूर्व-लिखित संदेश भेजा, जबकि एक अन्य कंपनी ने मार्च में ज़ूम पर 800 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया। मॉर्गेज कंपनी बेटर डॉट कॉम ने 2021 में जूम द्वारा 900 कर्मचारियों को बेमानी बना दिया, एक साल बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी बर्ड ने 400 से अधिक कर्मचारियों को बर्खास्त करने के लिए जूम वेबिनार का इस्तेमाल किया।

    ट्विटर विश्व स्तर पर संचालित होता है और रोजगार नियमन देशों और यहां तक कि अमेरिका के राज्यों के बीच भिन्न होता है। दरअसल, ट्विटर के कर्मचारियों को भेजे गए संचार इस आधार पर भिन्न थे कि वे कहां स्थित थे। अमेरिका में, संघीय कर्मचारी समायोजन और पुनर्प्रशिक्षण अधिसूचना (डब्ल्यूएआरएन) अधिनियम के तहत 100 या अधिक कर्मचारियों वाले नियोक्ताओं को श्रमिकों को सामूहिक बर्खास्तगी की स्थिति में 60 दिनों का नोटिस प्रदान करने की आवश्यकता होती है। वैकल्पिक रूप से, नियोक्ता श्रमिकों को 60 दिनों का अतिरेक वेतन प्रदान कर सकते हैं। तीन नवंबर को कैलिफ़ोर्निया में ट्विटर के कर्मचारियों द्वारा अपना मुकदमा दायर करने के बाद, मस्क ने अगली रात ट्वीट किया कि प्रत्येक बर्खास्त कर्मचारी को तीन महीने के विच्छेद वेतन की पेशकश की जाएगी। यह भी उम्मीद की जाती है कि ट्विटर ने कैलिफोर्निया के रोजगार विकास विभाग को बड़े पैमाने पर अतिरेक की अग्रिम चेतावनी दी होगी। हालांकि एजेंसी के एक प्रतिनिधि ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि तीन नवंबर की शाम तक कोई चेतावनी नहीं दी गई थी। यूके और यूरोपीय संघ के कानून के तहत, कंपनियों को बड़े पैमाने पर छंटनी के बारे में कर्मचारियों के साथ परामर्श करना चाहिए।

    इससे यह समझा जा सकता है कि यूके और आयरलैंड में ट्विटर कर्मचारियों को थोड़ा अलग शब्दों में ईमेल पर इस बारे में सूचना क्यों दी गई है कि उनकी नौकरी ‘‘संभावित” प्रभावित या ‘‘जोखिम में” है। यूके के कर्मचारियों को शुक्रवार चार नवंबर को भेजे गए एक ईमेल में कहा गया है कि उनके पास औपचारिक परामर्श में उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए किसी को नामित करने के लिए अगले मंगलवार को सुबह 9 बजे तक का समय है। ट्विटर ने आयरलैंड में कर्मचारियों को सूचित किया है कि उन्हें औपचारिक परामर्श प्रक्रिया में शामिल होने के लिए कर्मचारी प्रतिनिधियों को भी नामित करना चाहिए। ट्विटर ने इस प्रक्रिया पर टिप्पणी के अनुरोधों या इन अतिरेक से संबंधित कर्मचारियों के साथ अपने संचार के बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। 

    प्रतिष्ठा से जुड़ा जोखिम

    अनिश्चितता के इस स्तर के साथ, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कुछ ट्विटर कर्मचारी छंटनी से पहले यूनियनों में शामिल हो रहे हैं। यूके में, प्रॉस्पेक्ट कम से कम कुछ ट्विटर कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व कर रहा है और कहता है कि यह सदस्यों को उनकी आजीविका की रक्षा के लिए सहायता देगा। ट्रेड यूनियनों की आयरिश कांग्रेस ने तर्क दिया है कि यह मामला उद्योगों में श्रमिकों को सामूहिक आवाज के रूप में यूनियनों में शामिल होने के लिए बेहतर अवसर और अधिकार प्राप्त करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। इसी तरह, संयुक्त राष्ट्र, जो ‘‘गरिमापूर्ण काम और आर्थिक विकास” की वकालत करता है, भी मस्क के ट्विटर के अधिग्रहण के बाद टिप्पणी करने पर मजबूर हो गया।  मानवाधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त, वोल्कर तुर्क ने एक खुला पत्र जारी कर मस्क से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि मानवाधिकार उनके नेतृत्व में ट्विटर के प्रबंधन का अभिन्न अंग है। 

    पत्र में कहा गया:

    ऐसी खबर है कि ट्विटर की पूरी एच आर टीम और इसकी दो एआई टीम को छोड़कर सभी टीम को इस सप्ताह निकाल दिया गया है, यह मेरे दृष्टिकोण से उत्साहजनक शुरुआत नहीं है। नागरिक समाज समूह और गठबंधन पहले से ही इस बात को लेकर चिंतित थे कि ट्विटर अपने अधिग्रहण के बाद क्या दिशा ले सकता है। मस्क ने विज्ञापनदाताओं पर ट्विटर के साथ काम करना बंद करने के लिए कथित तौर पर दबाव बनाने के लिए ‘‘कार्यकर्ता समूहों” को बुलाया है। फाइजर, जनरल मिल्स और वोक्सवैगन कुछ ऐसी कंपनियां हैं जिन्होंने हाल ही में मंच पर अपने विज्ञापन रोक दिए हैं। अन्य कंपनियां छंटनी की घोषणाओं के बाद इनका अनुसरण कर सकती हैं। ट्विटर उपयोगकर्ता पहले से ही वैकल्पिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जा रहे हैं, और बड़े पैमाने पर नौकरियों में कटौती की खबरों के बाद इस तरह का पलायन जारी रह सकता है। ऐसा ही एक विकल्प, आयरिश माइक्रोब्लॉगिंग साइट मास्टोडन, का दावा है कि ट्विटर के अधिग्रहण सौदे के बाद से 230, 000 से अधिक लोग उसके पास चले आए हैं।

    डिजिटल छंटनी से चिंतित हैं?

    ट्विटर अराजकता निश्चित रूप से खत्म होने वाली नहीं लगती, रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि कंपनी अब कुछ बर्खास्त कर्मचारियों को काम पर लौटने के लिए कह रही है। हाल के महीनों में तकनीकी क्षेत्र में कर्मचारियों को हटाने का सिलसिला तेजी से बढ़ा है, फेसबुक के मालिक मेटा और भुगतान कंपनी स्ट्राइप सहित फर्मों ने हाल ही में नौकरी में कटौती की घोषणा की है, हालांकि सभी ने डिजिटल छंटनी को लागू नहीं किया है। यदि आप छंटनी का सामना करते हैं – चाहे डिजिटल रूप से या आमने-सामने – अपने अधिकारों को जानना महत्वपूर्ण है। यूनियनें इसके बारे में जानकारी प्रदान कर सकती हैं और छंटनी की घोषणा से पहले और बाद में कर्मचारियों का समर्थन और प्रतिनिधित्व भी कर सकती हैं। यूके में, आप अपने अधिकारों के बारे में जानकारी के लिए सलाहकार, सुलह और मध्यस्थता सेवा से भी संपर्क कर सकते हैं, जबकि अन्य देशों में आयरलैंड में कार्यस्थल संबंध आयोग जैसी समकक्ष सेवाएं होंगी। (एजेंसी)