Vietnam : mobile phone of 11-year-old boy attending online class at home explodes, child dies due to fire
File Pic

Loading

दिल्ली: स्मार्टफोन यूजर्स को कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। स्मार्टफोन पर कुछ चीजें देखना प्रतिबंधित है। अच्छे काम के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप अपने मोबाइल में कुछ वीडियो देखते हैं तो आपको सीधे जेल की हवा खानी पड़ सकती है। आपका नुकसान हो सकता है। मोबाइल पर ऐसे वीडियो देखना कानूनन अपराध है। इसके बारे में और जानें…. 

आपत्तिजनक वीडियो

अपने मोबाइल में कोई भी आपत्तिजनक वीडियो न देखें। ऐसा करना कानून के तहत अपराध है। इसलिए अगर किसी ने आपको ऐसे वीडियो भेजे हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें। इसे याद मत करो। ऐसे तमाम वीडियो इस वीडियो में आते हैं। जो समाज को बांटने का काम करते हैं। साथ ही कोई एक धर्म को टारगेट करने का काम करता है। ऐसा कोई भी आपत्तिजनक वीडियो न देखें।

अश्लील वीडियो

नाबालिगों से जुड़े किसी भी अश्लील वीडियो को खोजना या देखना एक अपराध है। इसलिए आपको गलती से भी ऐसे कंटेंट को सर्च नहीं करना चाहिए। या मत देखो। ऐसे कई वीडियो ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इसलिए इस तरह के कंटेंट या वीडियो को शेयर न करें। या अगर कोई इसे आपके साथ साझा करता है, तो इसे देखने से पहले इसे हटा दें। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं। आपको जेल हो सकती है।

प्रतिबंधित वीडियो

भारत में सरकार ने कई वीडियो पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये वीडियो हैं। जो देश की अखंडता को प्रभावित कर सकता है। तो इस वीडियो को मत देखिए। अगर आप गलती से भी ऐसे वीडियो देखते हैं तो आपको जेल हो सकती है। अगर कोई आपको वॉट्सऐप पर ऐसे वीडियो भेजता है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें। तो भूलकर भी ये गलतियां न करें।