whatsapp-2453592_640

Loading

मुंबई/नई दिल्ली: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की राह पर चल रहा है। WhatsApp बीटा ने अब अपने प्लेटफॉर्म पर एआई स्टीकर का सपोर्ट एड किया है। WhatsApp पर यह पहला फीचर है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करेगा और AI स्टीकर बनाने में मदद करेगा। 

सुविधा केवल एंड्रॉइड 2.23.17.14 अपडेट में  
AI स्टीकर  बनाने का विकल्प अभी केवल एंड्रॉइड 2.23.17.14 अपडेट में उपलब्ध है, जिसे केवल कुछ चुनिंदा WhatsApp बीटा यूजर्स ही इस्तेमाल कर सकते हैं। यह नई सर्विस यूजर्स को पर्सनलाइज्ड स्टीकर्स बना पाएंगे। आने वाले दिनों में इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए दुनियाभर में रोलआउट किया जा सकता है।

इस फीचर के बारे में WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में नए अपडेट के बारे में बताते हुए कहा है कि यह फीचर फिलहाल सीमित टेस्टर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। बाकी स्टीकर की तरह, एआई-जनरेटेड स्टीकर को भी स्टीकर टैब में प्लेस किया गया है। स्टीकर जेनरेट करने के लिए यूजर्स को नए क्रिएट बटन पर टैप करना होगा।

WhatsApp पर AI-जनरेटेड स्टीकर ऐसे बनाएं
WhatsApp ऐप पर जाएं और किसी भी चैट को ओपन करें। चैट में स्टीकर विंडो ओपन करने के लिए नीचे दिए गए स्माइली आइकन पर टैप करें। जब आपको यह अपडेट मिल जाएगा तो आपको एक विकल्प दिखाई देगा generate your own AI sticker, इस पर टैप करें।

ध्यान देने वाली बात ये है कि यह फीचर कब तक यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा? इसके लिए WhatsApp ने फिलहाल किसी भी समय सीमा की पुष्टि नहीं की है। इसके अलावा, मेटा ने उस जेनरेटिव AI का भी नाम नहीं बताया है जिसके जरिए इन स्टीकर्स को बनाया जाएगा।