Jam in Bhiwandi despite lockdown

    Loading

    भिवंडी. कोरोना (Corona) के नियंत्रण के लिए सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन (Lockdown) के बावजूद पावरलूम नगरी भिवंडी (Bhiwandi) में प्रत्येक प्रमुख चौराहों पर जाम (Jam) लग रहा है। बाहरी शहरों से आने वाले भारी वाहन सहित शहर में रहने वाले तमाम नागरिक अपने प्राइवेट वाहनों से मस्ती से घूम रहे हैं। पुलिस (Police) की लाख कोशिशों के बावजूद शहर में लॉकडाउन निर्देशों की धज्जियां उड़ रही हैं। सरकार द्वारा नागरिकों की जीवन सुरक्षा के लिए घोषित लाकडाउन भिवंडी के नागरिकों की लापरवाही की वजह से बेअसर साबित हो रहा है।

    गौरतलब है कि कोरोना महामारी प्रसार नियंत्रण के लिए सरकार द्वारा 1 मई तक लॉकडाउन घोषित है। अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़कर सुबह 11 बजे के बाद दुकानें सहित तमाम प्रतिष्ठान बंद किए गए हैं। शासन के निर्देश पर 11 बजे सुबह के उपरांत अत्यावश्यक कारण होने पर घरों से निकलने का निर्देश है अन्यथा घरों में ही रहने का सख्त आदेश लागू किया गया है। 

    21 स्थानों पर नाकाबंदी 

    लॉकडाउन निर्देशों के तहत भिवंडी पुलिस प्रशासन द्वारा शहर के 21 प्रमुख स्थानों पर नाकाबंदी कर करीब 800 से अधिक पुलिस बल, होमगार्ड, एसआरपीएफ की तैनाती की गई है। आश्चर्यजनक तथ्य है कि सरकार द्वारा नागरिकों की जीवन सुरक्षा के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया है, बावजूद शहर के लापरवाह नागरिक अपनी जान को धोखे में डालकर कार, मोटरसाइकिल लेकर इधर-उधर घूमते देखे जाते हैं। भिवंडी शहर में अधिसंख्यक दुकानें तो 11 बजे के बाद बंद हो जाती हैं, लेकिन नागरिकों का इधर-उधर घूमना देर रात तक चलता रहता है। लॉकडाउन में ट्रांसपोर्टर भी फायदा उठा रहे हैं। शहर के बाहर से आने वाली तमाम भारी-भरकम ट्रकों सहित शहर में रहने वाले लोगों की कार, ट्रक, मालवाहक टेंपो आदि खुलेआम शहर में चारों ओर घूमते देखे जाते हैं। वाहन चालकों की उद्दंडता का आलम यह है कि वाहन चालकों को न तो लॉकडाउन की परवाह है न रात्रिकालीन कर्फ्यू की। 

    दिन भर लगा रहता है जाम

    भिवंडी शहर के प्रमुख चौराहों धामनकर नाका, भिवंडी-कल्याण नाका, वंजार पट्टी नाका, नदी नाका, अंजुर फाटा, कामतघर आदि प्रमुख नाकों पर पर दिन भर जाम जैसा दिखाई पड़ता है। शहरवासियों का आरोप है कि पुलिस प्रशासन द्वारा 21 स्थानों पर नाकाबंदी पॉइंट जरूर बनाया गया है, लेकिन वहां बैठे पुलिसकर्मी निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं करते, बल्कि सब मोबाइल देखने में मस्त रहते हैं। पुलिस नाकाबंदी पॉइंट्स के पास से ही कार, दुपहिया, टेंपो सहित तमाम पैदल यात्री नियमों का उल्लंघन करते हुए जाते दिखाई पड़ते हैं बावजूद पुलिसकर्मी कोई एक्शन नहीं लेते हैं। शहर के नागरिकों ने कोरोना प्रसार नियंत्रण के लिए बेवजह घूमने वाले वालों पर सख्ती किए जाने की अपील पुलिस प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों सहित मनपा प्रशासन से की है।