रेल यात्रियों को मिल सकती है खुशखबरी ! RT- PCR रिपोर्ट का झंझट होगा खत्म , वैक्सीन ले ली है तो उसका सर्टिफिकेट ही  होगा काफी

    नई दिल्ली : रेल यात्रियों (Train Travel ) के लिए एक खुशखबरी है। आप अगर रेल यात्रा की योजना बना रहे हो तो हो सकता है की आपको किसी RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट की जरूरत ही न पड़े। क्योंकि अगर आपने कोरोना की वैक्सीन ले ली है तो उसका सर्टिफिकेट ही काफी होगा। रेल मंत्रालय इस प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। इस महीने इसपर मंजूरी मिल सकती है।   

    नहीं पड़ेगी ट्रेन में RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट की जरूरत

    कोरोना वैक्सीन की डोज़ लेने वालों को ट्रेन में सफर के दौरान अब RT-PCR की नेगेटिव रिपोर्ट के झंझट से छुटकारा मिल सकता है। वैक्सीन लेने के बाद आप अपना सर्टिफिकेट आरोग्य सेतु ऐप पर वेरिफाई कर सकते हैं, ये सुविधा आरोग्य सेतु ऐप पर कुछ दिन पहले ही शुरू हुई. बशर्ते आरोग्य ऐप का मोबाइल नंबर और कोरोना वैक्सीन के लिए दिया गया नंबर एक होना चाहिए. आपने अगर वैक्सीन की पहली डोज ली है तो आरोग्य सेतु पर आपको आंशिक वैक्सीनेटेड दिखाएगा और दोनों वैक्सीन ले चुके हैं तो फुल वैक्सीनेटेड दिखाएगा। 

     केंद्र सरकार टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए उठाएंगे कदम

     बताया जा रहा है कि कोविड टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए और घरेलू यात्रा को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित बनाने के मकसद से केंद्र सरकार कोविड वैक्सीन लगवा चुके लोगों को बिना रोकटोक यात्रा करने की मंजूरी दे सकती है। इससे लोगों के बीच कोरोना की वैक्सीन को लेकर विश्वास भी पैदा होगा। सूत्रों का कहना है कि 15 जून तक इस मामले पर ज्यादा सफाई आ सकती है।  

     

    आरोग्य सेतु ऍप में सर्टिफिकेट होगा प्रमाण

    आरोग्य सेतु पर वैक्सीनेशन का ये अपडेट ही अपने आप में एक प्रमाण होगा और आप ट्रेनों में बिना किसी रोक टोक के सफर कर सकेंगे। रेलवे आपसे किसी और डॉक्यूमेंट या कोविद टेस्ट रिजल्ट की मांग नहीं करेगा। हालांकि अभी ये सिर्फ सुझाव है , कई राज्यों ने रेल मंत्रालय को ऐसे सुझाव दिए है। इन सुझावों पर अभी रेल मंत्रालय को अंतिम फैसला लेना है।