Loading

सियोल:  उत्तर कोरिया (North Korea) ने अपने नेता किग जोंग (Kim Jong Un) उन के रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मुलाकात करने के लिए रूस जाने के बीच बुधवार सुबह समुद्र की ओर दो मिसाइल दागीं। उत्तर कोरिया ने 2022 की शुरुआत से हथियारों का परीक्षण फिर से तेज कर दिया है। ये परीक्षण दिखाते हैं कि जिस वक्त दुनियाभर के देशों का ध्यान यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की तरफ है, उस समय उत्तर कोरिया स्थिति का फायदा उठाकर अपने हथियारों के जखीरे को बढ़ाने की कोशिशों में जुटा है।

दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ ने यह नहीं बताया कि उत्तर कोरिया द्वारा दागी गई मिसाइल कितनी दूर तक पहुंचीं। वहीं, जापान के तट रक्षक बल ने तोक्यो में रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया कि मिसाइल गिर चुकी हैं, लेकिन उसने जहाजों से गिराई जाने वाली वस्तुओं पर नजर रखने का आग्रह किया है। पुतिन ने देश के सुदूरवर्ती पूर्वी अमूर क्षेत्र में स्थित वोस्तोचनी कॉस्मोड्रोम में किम जोंग उन से बुधवार को मुलाकात की। यह मुलाकात दर्शाती है कि अमेरिका के साथ जारी टकराव के बीच दोनों नेताओं के हित कैसे एक हो रहे हैं।

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘आरआईए नोवोस्ती’ ने बिना कोई विस्तृत जानकारी दिए बताया कि किम उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से अत्याधुनिक सुविधाओं और भारी हथियारों से लैस ट्रेन से लाई गई लिमोजीन के जरिये वोस्तोचनी कॉस्मोड्रोम पहुंचे। एजेंसी के मुताबिक, कॉस्मोड्रोम में मौजूद पुतिन ने उत्तर कोरियाई नेता का स्वागत करते हुए उनसे हाथ मिलाया और कहा कि उन्हें ‘किम को देखकर बहुत खुशी हो रही है।

रूस की सरकारी मीडिया ने बताया कि किम ने व्यस्तता के बावजूद” उन्हें रूस आने का निमंत्रण देने के लिए पुतिन का आभार जताया। सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों नेता कॉस्मोड्रोम का निरीक्षण करने के बाद बातचीत शुरू करेंगे। (एजेंसी)

सियोल:  उत्तर कोरिया (North Korea) ने अपने नेता किग जोंग (Kim Jong Un) उन के रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मुलाकात करने के लिए रूस जाने के बीच बुधवार सुबह समुद्र की ओर दो मिसाइल दागीं। उत्तर कोरिया ने 2022 की शुरुआत से हथियारों का परीक्षण फिर से तेज कर दिया है। […]