File Pic
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: जल ही जीवन है, पानी हम सबके लिए बेहद अनमोल है, संसार में इतने सारे संसाधन है, आम तोर पर पानी हमें आसानी से मिल जाता है, लेकिन आज के इस दौर में कई जगह ऐसी भी होती है जहां हम पानी खरीद कर पिते है। लेकिन आज तक आपने पानी की बोतल (Water Bottle) खरीदने के लिए ज्यादा से ज्यादा एक बोतल के लिए 30 रुपये खर्च किये होंगे, लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां पानी की एक मात्र बोतल खरीदने के लिए 30-40 रूपये नहीं बल्कि 12 हज़ार रुपये (12000 Rupees) खर्च करने पड़ते है, अब आपके मन में सवाल आया होगा कि आखिर इस पानी में ऐसा क्या खास है जो इतना महंगा बिक रहा है। आइए जानते है… 

    ब्रिटेन की एक ऐसी दुकान..

    दरअसल ब्रिटेन एक ऐसा देश है जहां पानी की कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे, जी हां ब्रिटेन में मात्र एक ही दुकान ऐसी है जहां पानी इतना महंगा बेचा जाता है , इतना ही नहीं बल्कि इस दुकान में अलग-अलग  प्रकारके पानी मौजूद हैं। सामान्य तौर पर पिए जाने वाले पानी से लेकर दुकान में ऐसे पानी भी की वरायटी मौजूद हैं, जिसे खाने के साथ वाइन की तरह पिया जा सकता है।

    जानें इस पानी में क्या है खास 

    दरअसल ये अनोखी पानी की दुकान पश्चिमी लंदन के फुलहैम में खुली है, बता दें कि इस पानी की दुकान का नाम Fine Liquids रखा गया है। इस अनोखे दुकान को 40 साल के मिलिन पटेल नाम के व्यवसायी चला रहे हैं। यहां पानी की इतनी वैरायटी मौजूद है, और इससे भी एक बात और भी ज्यादा खास है कि पानी की कोई भी एक वैरायटी, दूसरे से मिलती-जुलती नहीं है। सभी लिक्विड का टेस्ट अलग है।

    ये पानी मिलता है सबसे महंगा

    वैसे तो पानी में यहां बहुत साडी वैरायटी है, लेकिन एक ऐसा पानी है जो बेहद महंगा बिकता है। इस दुकान में बिकने वाला एप्सु (Apsu ) नाम की वॉटर बॉटल की कीमत £120 यानि 12 हज़ार रुपये है। इस अपनी की खास बात ये है कि ये पानी दक्षिण अमेरिका के पैटागोनिया ग्लेशियर का नेचुरल वॉटर है। बता दें कि लंदन के रहने वाले मिलिन के पास ऐसा ही और भी खास पानी मौजूद है। वे खुद को वाइन पहचानने वालों की ही तरह पानी पहचानने वाला बताते हैं। इस पानी की बहुत मांग भी होती है।