ELEPHANT

Loading

नई दिल्ली: हरिद्वार कोर्ट (Haridwar Court) में बीते बुधवार को उस समय अफरा तफरी मच गई। जब एक जंगली हाथी यहां का गेट तोड़कर जबरदस्ती परिसर में घुस आया। मिली जानकारी के अनुसार ‘गजराज’ राजाजी टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve) से निकलकर जिला कोर्ट परिसर में जा पहुंचे थे। वहीं प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कोर्ट परिसर में घुसने से पहले हाथी ने गेट और दिवारों को भी तोड़ दिया। 

इधर हाथी के घुसने से अदालत परिसर में मानो हड़कंप ही मच गया। लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर उधर जा छिपने लगे। वहीं सोशल मी़डिया पर घटना का वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इसके घटना के बाद वनअधिकारी इस असाधारण परिस्थित पर फौरन अलर्ट हो गए। 

जब कोर्ट परिसर में गेट तोड़कर जा घुसा हाथी

घटना की सूचना मिलने पर तुरंत वनकर्मी मौके पर पहुंचे। जंगली जानवर को भगाने के लिए हवाई फायरिंग की तरकीब अपनाई गई। मिले विवरण के अनुसार दिन भर की गहमागहमी के बाद अदालत में ताला लगनेवाला था। वहीं निश्चित कार्यक्रम के अनुसार अपनी ड्यूटी खत्म कर कोर्ट के कर्मचारी घर जाने की तैयारी ही कर रहे थे। लेकिन अचानक ठीक 4:45 बजे कोर्ट के मेन गेट को तोड़ते हुए एक हाथी परिसर में घुस गया। हाथी को देखकर फरियादियों और वकीलों में हड़कंप मच गया। हालांकि कुछ लोगों ने हाथी को भगाने की भी कोशिश की। इसी अदालत परिसर के मेन गेट से 150 मीटर की दूरी पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय है।

कोर्ट के परिसर में बड़ी संख्या में गाड़ियां मौजूद थीं। लेकिन किसी भी आदमी या वाहन के नुकसान पहुंचने की कोई भी खबर नहीं है। हालांकि हाथी ने अदालत के गेट और दीवार को जरुर नुकसान को पहुंचाया। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कुछ वन कर्मी मौके पर पहुंचे। उन्होंने तुरंत हवा में जंगल की तरफ हाथी को भगाने के लिए हवा में गोली दागी। पुलिस ने भी आसपास के इलाकों में हाथी की चेतावनी जारी कर दी थी। पता हो कि उत्तराखंड के शहरी क्षेत्रों में जंगली जानवर के घुसने की पहली घटना नहीं है। लेकिन इअसा जरुर है कि मानव- वन्य जीव के आपसी संघर्ष की घटनाओं में इजाफा हुआ है।