इस जगह महज़ 85 रुपए में बिक रहा मकान, खरीदने के लिए लोगों की लगी कतार!

    Loading

    कोरोना महामारी (COVID-19 Pandemic) के कारण पूरे विश्व में लोगों के हालात काफी बिगड़ गए हैं। दुनियाभर में ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें व्यापार में काफी नुकसान झेलना पड़ा है, वहीं कुछ लोगों के बनते काम भी बिगड़ गए हैं। साथ ही बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे सिटीज में भी प्रॉपर्टी (Property) के दामों में भी काफी गिरावट आई है। विश्व के कई देशों में मकान की कीमत काफी कम हो गई है। ऐसे में इटली (Italy) का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसके जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

    ‘द मिरर’ की खबर के अनुसार, ब्रिटेन (Britain) में रहने वाला एक ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति ने इटली स्थित सिसिली के मुसोमेली में सिर्फ एक यूरो यानी करीब 85 रुपए (Home In 85 Rupees) में एक छोटा सा घर खरीदा था। जिसके बाद यहां प्रॉपर्टी लेने के लिए लोग टूट पड़े। लेकिन, अब इस शख्स को यह घर अब छोड़ना पड़ रहा है, क्योंकि शर्त के मुताबिक उसे पुराने घर को तीन साल के भीतर रिनोवेट करना था, लेकिन उसे बहुत समय से रिनोवेट के लिए लेबर नहीं मिले।

    ऑस्ट्रेलियाई शख्स का नाम डैनी मैक्कुबिन है, जिसने सिसिली के कैल्टानिसेटा प्रांत स्थित मुसोमेली में मौजूद कस्बे में एक घर खरीदा। ऐसा दावा किया जाता है कि मुसोमेली की स्थापना 14वीं शताब्दी में मैनफ्रेडो तृतीय चियारामोंटे द्वारा ‘मैनफ्रेडी’ (Manfredi) नाम से की गई थी। ऐसे में अब विदेशियों को इस जगह पर बसाने के लिए ‘Case 1 Euro’ प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई। इसी प्रोजेक्ट के तहत मैक्कुबिन ने यहां करीब 85 रुपए में घर खरीदा था।

    मैक्कुबिन 17 साल से ब्रिटेन में रह रहे थे। उन्होंने इटली में जो घर ख़रीदा उसे एक साल के अंदर रीनोवेट कराना था। लेकिन, क्योंकि पिछले कई महीनों से इटली में मजदूरों की कमी की समस्या हो रही है। ऐसे में नतीजतन, मैक्कुबिन को यह प्रॉपर्टी बेचनी पड़ी। क्योंकि उन्हें घर को रिनोवेट करने के लिए कोई बिल्डर नहीं मिल रहे। समय के साथ घर की स्थिति और भी खराब होती चली गई। इसलिए उन्होंने अब घर बेच दिया।