man-hit-with-2-lakh-fine-for-taking-his-mask-off-in-shop-for-16-seconds

ऐसा ही कुछ बिट्रेन में रहने वाले एक शख्स के साथ हुआ।

    Loading

    नई दिल्ली, पिछले 2 सालों से दुनियाभर में कोरोना (Corona Virus) का कहर छाया हुआ है। कोरोना से बचने के लिए अब लोगों को मास्क (Mask) लगाकर रहना जरूरी हो गया है। कई जगहों पर तो बिना मास्क आने की अनुमति भी नहीं है। हालांकि, मास्क न पहनने के वजह से कभी कभी आपको लाखों का जुर्माना भरना पड़ सकता है। ऐसा ही कुछ बिट्रेन में रहने वाले एक शख्स के साथ हुआ। 

    ब्रिटेन (Britain) में रहने वाले क्रिस्टोफर ओ टूल (Christopher O’Toole) ने दावा किया है कि उसने शॉपिंग करते हुए थोड़ी देर के लिए अपना मास्क चेहरे से उतारा था। लेकिन उसे इसके बदला 2 लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ा।  

    क्रिस्टोफर ओ टूल (Christopher O’Toole) प्रेस्कॉट में B&M में शॉपिंग कर रहा था, तब उनके साथ  ये घटना हुई। क्रिस्टोफर के मुताबिक लगातार मास्क पहनने के कारण उसे ठीक नहीं लग रहा था। इस वजह से उसने करीब 16 सेकेंड के लिए अपना मास्क उतार दिया। उसी समय पुलिस अधिकारी स्टोर के अंदर आए और मास्क न पहनने की वजह उनका नाम नोट कर लिया। इस घटना के कुछ दिन बाद क्रिस्टोफर को क्रिमिनल रिकॉर्ड ऑफिस से एक चिट्ठी मिली। जिसमें उसे £100 यानि करीब 10 हज़ार रुपये का फाइन देने के लिए कहा गया था।

    इसके बाद क्रिस्टोफर ने इस लेटर के बदले अधिकारियों को ई-मेल के जरिये फाइन नहीं भरने के लिए सफाई पेश की। इसके बदले अधिकारियों ने एक और चिट्ठी भेजी, जिसमें उनके जुर्माने की रकम बढ़ाकर 2 लाख कर दी गई थी। क्रिस्टोफर के अनुसार, यह जुर्माना भरते हुए उनकी महीने भर की सैलरी चली जाएगी। हालांकि, अब ये मामला कोर्ट तक जा पहुंचा है।