Photo Credit- Twitter
Photo Credit- Twitter

    Loading

    नई दिल्ली : पढ़ लिखकर अच्छी जॉब (Job) करना हर किसी की इच्छा होती है। कोई डॉक्टर (Doctor) तो कोई इंजीनयर बनने का सपना रखता है तो वहीं कुछ लोग आईएएस ऑफिसर बनाना चाहते हैं। कई सालों की कड़ी मेहनत और लगन के बाद सफलता तो तब मिलती है। जब हमें हमारा मनचाहा जॉब मिल जाता है, लेकिन आज हम आपको इन सब से हटके एक आईएएस ऑफिसर ( IAS Officer) की थोड़ी अलग कहानी बताने जा रहे हैं। जिसका सपना आईएएस बनना नहीं, बल्कि कबाड़ी वाला (Scrap Dealer) बनना था। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना वैसे तो लोगों की दिलों इच्छा होती है कि वह एक आईएएस ऑफिसर बने, लेकिन हम जिसकी बात कर रहे  हैं वह एक कबाड़ी वाला बनना चाहता था, लेकिन किश्मत को कुछ और ही मंजूर था और वह आज एक मशहूर आईएएस ऑफिसर बन गया है। 

    दरअसल, हम बात कर रहें हैं उत्तराखंड के रहने वाले आईएएस ऑफिसर दीपक रावत की। जो अक्सर अपने कामों के लिए सुर्खियों में रहते हैं। दीपक रावत अपने सोशल मीडिया अकाउंट ट्विटर पर भी काफी एक्टिव रहते हैं और उनकी हजारों की संख्या में फैन फॉलोइंग भी है। सिर्फ इतना ही नहीं, यूट्यूब पर उनके फील्ड विजिटिंग की भी चर्चा रहती है। यूट्यूब चैनल को दिए एक इंटरव्यू के मुताबिक, आईएएस बनने से पहले दीपक रावत का सपना एक स्क्रैप डीलर यानी कबाड़ी वाला बनना था। क्योंकि, उन्हें बचपन में कबाड़ी का पेशा काफी आकर्षक लगता था। 

    उनके मुताबिक, उसमें नई चीजों को एक्सप्लोर करने का मौका मिलता है। रोज नई-नई चीजें भी मिलती हैं और आप अलग-अलग जगह पर जा सकते हो। दीपक रावत ने अपने इंटरव्यू में बताए थे कि बचपन में वो अपने घर के बाहर दुकान लगाते थे और उस दुकान पर सारे कबाड़ी वाले सामान जैसे खाली डिब्बे, टूटे-फूटे सामान, टूथपेस्ट का खाली पैकेट रखते थे।  उस दौरान जब भी उनसे कोई पूछता था की वो क्या बनना चाहते हैं तो उसपर उनका जवाब रहता था कि वह एक कबाड़ी वाला बनना चाहते हैं।