(Image-Instagram-lizgramlich)
(Image-Instagram-lizgramlich)

    Loading

    नई दिल्ली: अक्सर ऐसा कहा जाता है कि इंसान के लिए शौक सबसे बड़ा होता, इसके चलते वो कुछ भी कर गुजरने को तैयार होता है, ऐसा ही कुछ एक महिला ने किया है, जिसके बारे में सुनकर आप भी दंग रह जायेंगे। जी हां बचपन का सपना वो आधी उम्र में आते तक पूरा नहीं कर पाई, ऐसे में अब उसे किसी भी हाल में उसका सपना पूरा करना था, तो इसके लिए उसने जो कदम उठाया उससे पूरी दुनिया हैरान रह गई। आइए जानते है इस महिला की होश उड़ाने वाली कहानी… 

    खून बेचकर किया सपना पूरा 

    जैसे गाडी चलने के लिए उसमें पेट्रोल होना बेहद जरुरी होता है, ठीक वैसे ही इंसान को जिंदा रहने के लिए खून बहुत जरुरी होता है, मगर पेंसिल्वेनिया (Pennsylvania) की रहने वाली लिज़ ग्रैमलिच (Liz Gramlich) नाम की यह महिला खून बहाकर घूमने का शौक पूरा करना चाहती है। इससे हम वाकई में अंदाजा लगा सकते है कि शौक बहुत बड़ी चीज है। बता दें कि 28 साल की ग्रैमलिच ने डिज़्नी वर्ल्ड घूमने (Disney World trips) और वहां आने जाने के खर्च के जुगाड़ के लिए खून बेचने का फैसला कर लिया। इस बात कर जानकर शायद आपको हैरानी हो मगर हम आपको बता दें कि महिला ने हर हफ्ते 2 बार प्लाज़्मा डोनेट करने का फैसला लिया ताकि  पैसों की कमी की वजह से उसका सपना पूरा होने का न रह जाए। 

    महिला का अजीब शौक 

    दुनिया में कई लोग ऐसे होते है, जिनपर किसी एक खास जगह घूमने जाने का शौक होता है, ऐसे में वो अपनी इस इच्छा को पूरा करने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार होते है, लेकिन इस महिला ने जो तरकीब निकाली है वह वाकई में सबके होश उड़ा देने वाली है। बता दें कि इस महिला पर Disney World trip को लेकर पागलपन सवार रहता है। इसके लिए वह 2020 की गर्मियों के बाद से वो लगभग 15 बार ऑरलैंडो और फ़्लोरिडा का दौरा कर चुकी है, और 2022 में हर महीने कम से कम एक बार यहां ज़रूर आने की प्लानिंग कर रही हैं।

     

    कोरोना की वजह से टल गई यात्रा 

    पेंसिल्वेनिया से फ्लोरिडा के हर महीने दौरा करना आसान नहीं है, उसके लिए बहुत पैसा लगता है, इसके चलते महिला ने अपने इस शौक को पूरा करने के लिए उसने अपना खून बेचने का प्लानिंग कर डाली (To fulfill her hobby, she planned to sell her blood) । दरअसल ग्रैमलिच बचपन में एक बार Disney World trips पर गई थी तभी से वो दोबारा वहां जाना चाहती थी, और इतना ही नहीं बल्कि 2020 में इस शौक को उन्होंने पूरा किया भी। मगर फिर कोविड पैनडेमिक के चलते सब कुछ  बंद हो गया और उनकी योजना आधे में ही रह गई, लेकिन इससे भी महिला ने हार नहीं मानी बल्कि इस साल यानी  2022 में उन्होंने करीब हर महीने यहां आने का फैसला किया। 

    महिला कर रही खुद का और दूसरों फायदा 

    आपको बता दें कि ग्रैमलिच वैसे तो Disney World की पासधारक थी फिर वहां आने जाने जाने का फ्लाइट टिकट, होटल में ठहरना और खाने-पीने का अरेंजमेंट भी एक बड़ी चुनौती थी, इसके लिए पैसों की जरूरत होती है। बता दें कि उधर ग्रैमलिच पहले से ही प्लाज्मा डोनेट करती रही हैं। लेकिन उनके दिमाग में नहीं आया की इस काम से वह पैसे भी कमा सकती है, लेकिन फिर वह सोचने लगी की इससे वाली कमाई से वो अपनी ज़रूरत पूरी कर सकती हैं साथ ही उनके प्लाज़्मा से किसी और को भी ज़िंदगी मिल रही है।

    ऐसे में उन्होंने इसकी फ्रिक्वेंसी बढाने पर विचार किया और हफ्ते में 2 बार डोनेट करने का मन बनाया। हफ्ते में दो बार प्लाज़्मा दान कर वो 56823 रुपए से 94662 रुपए तक कमा लेती थीं। जिसका मैक्सिमम हिस्सा उन्होंने थीम पार्क के नाम पर खर्च करने का फैसला किया, इस तरह महिला लोगों की जान भी बचा रही है, साथ ही अपना शौक भी पूरा कर रही है।