(Image Source : IANS)
(Image Source : IANS)

    Loading

    नई दिल्ली: इस 6 फरवरी को हमने अपने देश का हीरा, स्वर कोकिला, महान गायिका लता मंगेशकर (lata mangeshkar) को हमेशा के लिए खो दिया। इस दुखद खबर को सुन पूरा देश गमगीन हो गया था। लता दीदी की पुरी दुनिया दीवानी है। उनके प्रशंसकों (Fans) की कोई कमी नहीं है, लेकिन आज हम आपको उनके एक ऐसे दीवाने फैन (Big fan of lata mangeshkar) से मिलाने जा रहे है, जिसके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा। तो चलिए जानते है उनके इस जबरा फैन के बारे में…. 

    घर का नाम ‘लता का मंदिर’ 

    दरअसल हम जिस जबरा फैन की बात कर रहे है वो उत्तर प्रदेश के मेरठ के रहने वाले है और उनका नाम गौरव शर्मा (Gaurav Sharma) है, इनका लता मंगेशकर के प्रति भक्ति-प्यार बहुत अतुलनीय है, ऐसा दीवानापन आपने शायद इसके पहले कभी नहीं देखा होगा। जैसे पूरी दुनिया में लोग लता दीदी ने गाये गानों के दीवाने है ठीक वैसे ही गौरव भी लता मंगेशकर के गीत सुनकर उनके दीवाने हो गए और इतना ही नहीं बल्कि इस दीवानेपन के चलते उन्होंने  अपने घर को ‘लता का मंदिर’ (Lata’s Temple) बना दिया है।

    लता के निधन पर गौरव ने कहा..

    जैसा की हमने आपको गौरव के बारे में बताया तो आपको इस बात का अंदाजा हुआ ही होगा कि आखिर वो लता दीदी का कितना बड़ा फैन है। जहां पूरी दुनिया लता मंगेशकर के जाने से बेहद दखी थी वही उनके निधन (lata mangeshkar Death) पर गौरव ने जो कहा वह वाकई में बहुत खास था। जी हां लता जी के निधन पर उन्होंने कहा कि ”मेरे लिए, वह अमर है। वह एक सितारा है और हमेशा रात के आसमान में टिमटिमाती रहेगी। मैं न तो दुखी हूं और न ही खुश। उनका जीवन संघर्षों से भरा था।” 

    पूरा जीवन लता को समर्पित

    लता दीदी के न जाने ऐसे कितने चाहने वाले इस दुनिया में होंगे। लेकिन अपना पूरा जीवन  अपने आदर्श व्यक्तित्व को समर्पित करना यह बहुत बड़ी बात है। जी हां  39 वर्षीय गौरव शर्मा का कहना है कि उन्होंने अपना पूरा जीवन ‘उनकी कला और शिल्प की पूजा’ के लिए समर्पित कर दिया है, इतना ही नहीं बल्कि अपने घर को लता दीदी के तस्वीरों से सजा दिया और  जीवन में जो भी काम किया वह लता दीदी के नाम से ही किया। 

    पूरा जीवन रहा कुंवारा

    कोई प्रशंसक भला कितना ही बड़ा फैन क्यों न हो लेकिन उसकी खुद का व्यक्त्विगत जीवन होता है जिसमें वह शादी करता है और अपने जीवनसाथी के साथ अपने सुख दुःख बाटंता है, लेकिन गौरव के बारे में बताये तो उन्होने शादी ही नहीं की है। वाकई गौरव शर्मा की भक्ति अद्वितीय है। गौरव के पास आपको बता दें कि लता मंगेशकर पर लिखी गई हर किताब है, यहां तक कि पाकिस्तानी और ऑस्ट्रेलियाई लेखकों की भी, और उनके संग्रह में उनके द्वारा गाए गए सभी गीत शामिल हैं। 

    (Image Source : IANS)

     गौरव की ‘लता वाटिका’ 

    घर में लता की तस्वीरें ही नहीं बल्कि उन्होंने स्कूलों में छह ‘लता वाटिका’ भी स्थापित की हैं, जहां उन्होंने महान गायक के सम्मान में हजारों पेड़ लगाए हैं। गौरव का घर लता जी का एक ‘मंदिर’ है जिसे अब वह एक संग्रहालय में बदलना चाहते हैं। गायिका की एक बड़ी फ्रेम वाली फोटो ड्राइंग रूम की दीवार पर टंगी है, जबकि उनकी कई और तस्वीरें पूरे कमरे में लगाई गई हैं। उनकी अलमारी लता मंगेशकर को लेकर खबरों की कतरनों से भरी पड़ी है।

    गौरव से प्रधानमंत्री मोदी से अपील..

    लता दीदी के जबरा फैन गौरव शर्मा ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री से अपील करता हूं, मेरे सभी संग्रह उनके सम्मान में एक संग्रहालय के लिए ले लें। बता दें, वह 1988 में सिर्फ छह साल के थे, जब उन्होंने पहली बार गायिका द्वारा गाया गया एक गाना सुना, जो 1955 में आई फिल्म ‘आजाद’ का गाना ‘राधा ना बोले’ था। तब से उनके लिए लता दीदी आदर्श बन गई और उन्होंने अपना पूरा जीवन लता दीदी को समर्पित कर दिया।