ISIS again active in Iraq, claimed responsibility for the blast in Baghdad, killed 32 people, injured more than 100 people

बगदाद: इराक (Iraq) की राजधानी बगदाद (Baghdad) में हुए दो आत्मघाती हमलों (Suicide Bombings) की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (Islamic State) (ISIS) ने ली है। हमले में कम से कम 32 लोगों की मौत हुई है और कई लोग घायल हुए हैं।

इस्लामिक स्टेट से जुड़ी एक वेबसाइट पर बृहस्पतिवार देर रात संगठन ने एक बयान में कहा कि हमले में ‘‘विधर्मी शियाओं” (Shias) को निशाना बनाया गया था। बृहस्पतिवार को राजधानी के भीड़ भरे बाजार में हुए दो आत्मघाती हमलों में कम से कम 32 लोगों की मौत हुई है जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। घायलों में कई लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है।

संयुक्त ऑपरेशंस कमान के प्रवक्ता मेजर जनरल तहसीन अल-खफाजी (Major General Tehseen Al-Khafaji) ने बताया था कि पहले आत्मघाती हमलावर ने भीड़ भरे बाजार में हमले से पहले चीख कर कहा कि वह बीमार है, इस कारण उसके आसपास काफी लोग एकत्र हो गए, फिर उसने विस्फोट किया। दूसरे हमलावर ने उसके तुरंत बाद स्वयं को बम से उड़ा लिया।

बगदाद के भीड़भाड़ वाले बाजार में करीब तीन साल में पहली बार आत्मघाती हमला हुआ है। इससे पहले 2018 में तत्कालीन प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी (Prime Minister Haider Al-Abadi) द्वारा आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट पर जीत की घोषणा किए जाने के बाद इसी इलाके में आत्मघाती हमला हुआ था। (एजेंसी)