Situation may worsen in Central African Republic, UN envoy said - the threat of rebels is hovering

Loading

संयुक्त राष्ट्र: मध्य अफ्रीकी (Central Africa) गणराज्य (सीएआर) में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के शांतिरक्षण मिशन के प्रमुख ने बृहस्पतिवार को चेतावनी दी कि विद्रोहियों (Rebels) के हमलों के कारण शांति बहाल करने के देश के प्रयासों को झटका लग सकता है। उन्होंने नागरिकों की रक्षा के लिए संरा के शांतिरक्षकों की संख्या बढ़ाने तथा मानवीय सहायता की आपूर्ति सुनिश्चित करने का भी आह्वान किया।

मानकेयूर नदियाये ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कहा कि विद्रोहियों के नए गठबंधन ‘कोएलिशन ऑफ पेट्रिओट फॉर चेंज’ (Coalition of Patriot for Change) ने ‘सरकार द्वारा राज्यशक्ति के किसी भी तरह के प्रदर्शन, चाहे ये उसके अधिकारी हों या भी सुरक्षा बलों के सदस्य’ उनके खिलाफ हमले शुरू किए हैं।

उन्होंने कहा कि गठबंधन के लड़ाकों ने हाल के हफ्तों में संरा के सात शांतिरक्षकों की हत्या की है तथा ‘‘जमीनी स्तर पर हालात तनावपूर्ण हैं।” दरसअल यहां पर 27 दिसंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुए थे और उससे पहले हिंसा तेज हो गई थी।

चुनाव में जीत राष्ट्रपति फॉस्टीन आरचेंज तोआदेरा की हुई। पूर्व राष्ट्रपति फ्रंक्वा बोजिज और उनके सहयोगियों पर हिंसा भड़काने का आरोप है। दिसंबर में बोजिज की उम्मीदवारी संवैधानिक अदालत ने खारिज कर दी थी जिसके बाद हिंसा शुरू हो गई थी।