Top Indian-American Health Service officer Seema Verma resigns from Trump position

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका (America) में निवर्तमान ट्रम्प प्रशासन (Trump Administration) में सर्वोच्च रैंकिंग वाले भारतीय अमेरिकी (Indian-American) अधिकारियों में से एक सीमा वर्मा (Seema Verma) ने देश की स्वास्थ्य सेवा (Health Services) के एक शीर्ष पद से इस्तीफा (Resign) दे दिया।

जो बाइडन (Joe Biden) के अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के तौर पर शपथग्रहण (Oath Ceremony) से पहले 50 वर्षीय वर्मा ने ‘सेंटर्स ऑफ मेडिकेयर एंड मेडिकेड सर्विसेज’ (Centers of Medicare and Medicaid Services) की प्रशासक के पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) को अपना इस्तीफा सौंपा।

वर्मा पिछले चार वर्षों से ट्रम्प प्रशासन (Trump Administration) में इस पद को संभाल रही थीं। वह स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित मुद्दों पर ट्रम्प के करीबी विश्वासपात्रों में से एक रही हैं। उन्हें ट्रम्प ने पिछले साल मई में व्हाइट हाउस (White House) कोरोना वायरस (Corona Virus) कार्यबल के प्रमुख सदस्यों में से एक के रूप में नियुक्त किया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घातक बीमारी का मुकाबला करने के लिए इस कार्यबल का गठन किया था। वर्मा ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “जैसा कि अब ट्रम्प प्रशासन का कार्यकाल समाप्त होने वाला है, मैंने अपना आधिकारिक इस्तीफा सौंप दिया है और अगले सप्ताह अगले प्रशासक को कार्यभार सौंपने की तैयारी कर रही हूं।”

पिछले चार वर्षों के दौरान सीएमएस की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा, “लगभग चार वर्षों तक सीएमएस के प्रतिभाशाली और समर्पित कर्मचारियों के साथ काम करके अमेरिकी लोगों की सेवा करना एक सम्मान की बात है, जिसके लिए मैं हमेशा आभारी रहूंगी।”

उनका इस्तीफा 20 जनवरी को प्रभावी होगा, जिस दिन बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में अपना कार्यभार संभालेंगे। वर्मा सीएमएस के इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाली प्रशासक हैं। वर्मा का जन्म अमेरिका में हुआ था। लेकिन उनके माता-पिता पंजाब के रहने वाले हैं, जो बाद में अमेरिका में बस गए। उनके पति भी एक डॉक्टर (Doctor) हैं और भारतीय मूल (Indian Origin) के हैं।