Prime Minister Boris Johnson
AP/PTI Photo

Loading

लंदन. ब्रिटेन (Britain) के सांसदों ने बुधवार को यूरोपीय संघ (ईयू) (EU) के साथ ब्रेग्जिट ट्रेड डील (Brexit Trade Agreement) को मंजूरी दे दी। डील के पक्ष में 521 और विपक्ष में 73 वोट पड़े। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) ने क्रिसमस (Christmas) की छुट्टियों के बीच संसद बुलाकर यूरोपीय संघ (EU) के साथ ब्रेग्जिट फ्री ट्रेड डील (एफटीए) को मंजूरी दिलाई है।

ईयू (भविष्य के संबंध) विधेयक को सभी संसदीय चरणों से पाारित करा लिया गया है, जिससे यह एक जनवरी, 2021 तक कानून बन सके। पिछले सप्ताह ईयू के साथ 31 दिसंबर की समयसीमा समाप्त होने से पहले यह समझौता हुआ। समझौते के बाद 80 पृष्ठ का यह विधेयक पारित कराया गया है। इस विधेयक पर सांसदों ने हाउस ऑफ कॉमंस और उसके बाद हाउस ऑफ लार्ड्स में चर्चा की।

जॉनसन ने सांसदों से कहा कि वे इस ‘ऐतिहासिक विधेयक’ का समर्थन करें। उन्होंने कहा कि यह यूरोपीय संघ के साथ ब्रिटेन के रिश्तों का बिगाड़ नहीं है बल्कि समाधान है। दोनों सदनों में पारित होने के बाद इस विधेयक को महारानी के पास उनकी मंजूरी के लिए भेजा जाएगा जिसके बाद यह कानून का रूप ले लेगा।

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के बाद (ब्रेक्जिट) उसके संघ के साथ व्यापारिक रिश्ते कैसे होंगे इसको लेकर लंबी माथापच्ची के बाद यह समझौता किया गया है। (एजेंसी)