ब्रिटिश पीएम जॉनसन अप्रैल में आएंगे भारत, कोरोना के चलते गणतंत्र दिवस में नहीं हुए थे शामिल

    Boris Johnson visit India: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) अप्रैल के अंत तक भारत (India) दौरे पर आने की तैयारी में हैं। बता दें कि, भारत के 72वें गणतंत्र दिवस (Republic Day Celebrations) पर बोरिस को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था, लेकिन ब्रिटेन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उन्होंने अपनी यात्रा रद्द करने का निर्णय लिया था।  

    एक एजेंसी के मुताबिक, बोरिस जॉनसन अगले महीने के आखिर में भारत आएंगे। यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर निकलने के बाद बोरिस जॉनसन की यह पहली बड़ी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा होगी। इस बात की जानकारी उनके कार्यालय ने दी है। 

    बोरिस ने किया था भारत आने का वादा

    ब्रिटेन (Britain) में फैले कोरोना के चलते प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया था। जॉनसन गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने वाले थे और इसके लिए उन्होंने दिसंबर में  स्वीकार कर लिया था। ब्रिटेन में कोरोना का म्यूटेशन ‘स्ट्रेन’ (Strain) आने फैल रहा है। जिसके बाद जॉनसन ने अपना दौरा रद्द कर दिया है। 

    बता दें कि गणतंत्र दिवस पर भारत को शुभकामनाएं देते हुए बोरिस जॉनसन ने कहा था, ”मैं इस साल भारत आने के लिए उत्सुक हूं, ताकि हमारी दोस्ती को मजबूत कर सकें, रिश्तों को आगे बढ़ा सकें, जिसका संकल्प प्रधानमंत्री मोदी और मैंने किया है।” उन्होंने कहा था, ”मेरे मित्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विनम्र आग्रह पर इस खास अवसर का साक्षी बनने को उत्साहित था, लेकिन कोविड-19 के कारण उत्पन्न समस्याओं के कारण मुझे लंदन में ही रुकना पड़ा। ’’

    उन्होंने कहा था, ‘‘दोनों देश मिलकर टीका विकसित करने, उसे बनाने और वितरित करने के लिए काम कर रहे हैं, जो मानवता को वैश्विक महामरी से मुक्त करने में मदद करेगा। ब्रिटेन, भारत और कई अन्य राष्ट्रों के संयुक्त प्रयासों की बदौलत हम कोविड के खिलाफ जीत दर्ज करने की दिशा में बढ़ रहे हैं।”