US Elections

Loading

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Elections) में जीत दर्ज करने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) ने कहा कि सत्ता हस्तांतरण में जितनी देर होगी कोविड-19 टीके (Covid-19 Vaccine) की योजना में उतने ही ‘‘हफ्ते या महीने ” का विलंब होता जाएगा।

कोविड-19 के स्वास्थ्य कर्मियों के सािथ ऑनलाइन गोलमेज बैठक में बाइडन ने बुधवार को आरोप लगाया कि उनके सत्ता हस्तांतरण दल को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन (Donald Trump Administration) से कोई सहयोग नहीं मिल रहा है।

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में हार स्वीकार नहीं की है और कई राज्यों में चुनावी नतीजों के खिलाफ मुकदमा दायर कर रखा है। उन्होंने कहा, ‘‘अभी जिन समस्याओं का हम सामना कर रहे हैं, उनमें से एक है प्रशासन का सत्य स्वीकार ना करना…कानून कहता है कि सामान्य सेवा प्रशासन में एक व्यक्ति होता है, जो विजेता कौन है उसकी पहचान करता है और फिर उन्हें उन सभी डेटा और सूचनाओं तक पहुंच प्राप्त करनी होती है जो सरकार के पास है।”

बाइडन ने कहा कि इसमें पूर्ण विजेता की आवश्यकता नहीं है, इसमें स्पष्ट विजेता होना चाहिए। बाइडन ने कहा, ‘‘हमें उन चीजों तक पुहंच नहीं मिल पाई है, जो हमें बात की गहराई जानने के लिए चाहिए।” उन्होंने कहा कि हमें कैसे पता चलेगा कि कब (कोविड-19 के) ये टीके आ रहे हैं, उन्हें कैसे बांटा जाएगा और पहले किन लोगों को मिलेगा और आखिर योजना क्या है।