A Machine will give death in just 1 minute, Switzerland gives legal approval to 'death machine'
Photo:Twitter

    नई दिल्ली: स्विट्जरलैंड (Switzerland) में एक ऐसी मशीन (Machine) को क़ानूनी |(Law) मंज़ूरी दी गई है जो इंसान के लिए मौत (Death) को बेहद आसान बना देगी। ‘आसान मौत’ देने वाली मशीन महज़ एक मिनट में मौत की पूरी प्रक्रिया को पूरा कर देगी। दावा है कि, मशीन इंसान को बिना किसी दर्द के इंसान को हमेशा के लिए मौत की नींद सुला सकती है।

    एक रिपोर्ट के अनुसार, मशीन के माध्यम से ऑक्सीजन (Oxygen) का स्तर कम हो जाता है जिससे हाइपोक्सिया और हाइपोकेनिया के माध्यम से मौत हो जाती है। यह मशीन ऐसे मरीजों के लिए मददगार बताई जा रही है जो आत्महत्या करना चाहते हैं या फिर बीमारी के कारण बेड रिडीन हैं या अपने शरीर को हिला भी नहीं पाते। मरने वाला इंसान मशीन को अपनी पसंदीदा जगह पर ले जा सकता है और मशीन एक कैप्सूल की तरह दिखाई देती है जो ताबूत की तरह से इस्‍तेमाल किया जा सके।

    बताया जा रहा है कि मशीन बनाने का विचार गैर लाभकारी संस्था एग्जिट इंटरनेशनल के निदेशक और ‘डॉक्टर डेथ’ कहे जाने वाले डॉक्टर फिलिप निटस्‍चके ने दिया है।

    रिपोर्ट में बताया गया है कि, इस मशीन के सामने आने और कानूनी मंज़ूरी मिलने के बाद से डॉक्टर डेथ की बड़े पैमाने पर कई लोग आलोचना भी कर रहे हैं। लोग इस  मशीन में इस्‍तेमाल किए जाने वाले तरीके को गलत बता रहे हैं। कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने कहा है कि, यह मशीन आत्‍महत्‍या को बढ़ावा देती है जो गलत है।