Blinken calls up Turkish Egyptian Jordanian and Saudi counterparts following Iranian attacks on Israel
Photo: ANI

Loading

वॉशिंगटन: इजरायल पर ईरान के हमले के बाद पश्चिमी एशिया में बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका एक्शन मोड में आ गया है। देशों के बीच चल रहे तनाव को देखते हुए और उन्हें रोकने के लिये अमेरिका ने तुर्किये-मिस्र, जॉर्डन और सऊदी से साधा संपर्क साधा है।

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तुर्किये के विदेश मंत्री हकन फिदान से बात की है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि ब्लिंकन ने तुर्किये के मंत्री से ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए हमले को लेकर चर्चा की है।

प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि एंटनी ब्लिंकन ने तुर्किये के विदेश मंत्री से ईरान द्वारा किए गए हमले के बारे में बात की। उन्होंने क्षेत्र में आगे युद्ध को रोकने के लिए उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया।

अमेरिकी अधिकारी ने इजराइल में ईरान के हमलों के बाद मिस्र, जॉर्डन और सऊदी अरब में भी अपने समकक्षों से भी बात की है। ब्लिंकन ने क्षेत्र में तनाव से बचने और एक राजनयिक प्रतिक्रिया के महत्व पर जोर दिया।

प्रवक्ता मिलर ने सऊदी विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान के साथ हुई बातचीत के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ब्लिंकन ने ईरान द्वारा इजरायल पर हुए हमले को लेकर उनसे वार्ता की है। उन्होंने कहा कि साथ ही ब्लिंकन ने जॉर्डन के विदेश मंत्री के साथ क्षेत्रीय तनाव कम करने को लेकर चर्चा की।