Volodymyr Zelensky
Photo Credit- Instagram/Volodymyr Zelensky

Loading

कीव,  यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने रविवार को कहा कि इस सप्ताह ओलेक्सी रेजनिकोव की जगह क्रीमिया के तातार सांसद रुस्तम उमेरोव को देश का नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया जाएगा। जेलेंस्की ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम अकाउंट पर यह घोषणा करते हुए लिखा कि उमेरोव ने ‘‘550 दिन से अधिक समय तक बड़े पैमाने पर युद्ध का नेतृत्व किया है, जिसके बाद नये नेतृत्व की आवश्यकता महसूस हो रही है।”

बाद में अपने रात्रिकालीन संबोधन में जेलेंस्की ने कहा कि उनका मानना है कि ‘‘रक्षा मंत्रालय को नये दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ने तथा सेना और समाज दोनों से बातचीत के विभिन्न स्वरूपों की आवश्यकता है।” राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा, ‘‘वेरखोव्ना राडा (यूक्रेनी संसद) उमेरोव की क्षमताओं से अच्छी तरह वाकिफ है और उन्हें (उमेरोव को) कोई अतिरिक्त निर्देश देने की जरूरत नहीं है। मुझे संसद से उनकी उम्मीदवारी के लिए समर्थन मिलने की उम्मीद है।”

विपक्षी दल होलोस पार्टी से ताल्लुक रखने वाले 41 वर्षीय उमेरोव सितंबर 2022 से यूक्रेन के सरकारी संपत्ति कोष के प्रमुख के रूप में काम कर रहे हैं। वह युद्धबंदियों, राजनीतिक कैदियों, बच्चों और नागरिकों की अदला-बदली के साथ-साथ कब्जे वाले क्षेत्रों से नागरिकों की निकासी के अभियान में भी शामिल थे। उमेरोव संयुक्त राष्ट्र समर्थित अनाज सौदे पर रूस के साथ बातचीत में यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल का भी हिस्सा थे।