Big decision regarding Corona vaccination in America, US Army will discharge personnel who refuse to take vaccine
File Photo

    वाशिंगटन: अमेरिकी थल सेना (US Army) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह उन सैनिकों (Soldiers) को तत्काल सेवामुक्त करना शुरू करेगी, जिन्होंने कोविड-19 टीका (Corona Vaccine) लेने से इनकार कर दिया है। इस कदम से सेना से 3,300 से अधिक कर्मियों को जल्द ही बाहर किए जाने की आशंका है।

    मरीन कॉर्प्स, वायु सेना और नौसेना पहले ही टीका लेने से इनकार करने वाले सैनिकों या प्रवेश स्तर के कर्मियों को ड्यूटी से हटा चुकी है। अब तक थल सेना ने किसी को सेवा से नहीं हटाया है। थल सेना की ओर से पिछले हफ्ते जारी आंकड़ों के मुताबिक 3,300 से ज्यादा जवानों ने टीका लेने से इनकार कर दिया है।

    सेना ने कहा है कि 3,000 से अधिक सैनिकों को कड़ी टिप्प्णी वाले आधिकारिक पत्र भेजे गए हैं। इससे पता चलता है कि अनुशासनात्मक प्रक्रिया में ऐसे कर्मियों की पहचान की जा चुकी है और उनमें से कुछ को सबसे पहले सेवा से हटाया जा सकता है। अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने ड्यूटी पर तैनात जवानों, नेशनल गार्ड और रिजर्व में रखे गए जवानों समेत सभी सैनिकों को टीका लेने का आदेश दिया है।

    देश भर में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि जारी है। अनुमान के मुताबिक सेना के 97 प्रतिशत सैनिकों को टीके की कम से कम एक एक खुराक लग चुकी है। वहीं, 3,000 से अधिक कर्मियों ने चिकित्सा या धार्मिक आधार पर छूट का अनुरोध किया है। सैन्य सचिव क्रिस्टीन वर्मुथ ने बुधवार को निर्देश जारी कर कमांडरों को ऐसे कर्मियों के खिलाफ कार्यवाही शुरू करने का आदेश दिया, जिन्होंने खुराक लेने से इनकार कर दिया है। (एजेंसी)