modi-justin
कनाडा ने भारत पर लगाए चुनावी हस्तक्षेप का आरोप

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ कनाडा और भारत (India-Canada) के बीच बढ़ता विवाद फिलहाल थमता नजर नहीं दिख रहा है। वहीं आज कनाडा ने भारत में अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी (Travel Advisory) को एक बार अपडेट किया है। इस अपडेटेड एडवाइजरी में कनाडा ने उनसे हाल के घटनाक्रमों के मद्देनजर सतर्क रहने और सावधानी बरतने को कहा है।

जी हां, भारत कनाडा के बीच बढ़ते तनाव को देखते अब कनाडाई सरकार ने भारत में अपने नागरिकों के लिए अपनी ट्रैवल एडवाइजरी को एक बार अपडेट किया है। इस नई ट्रैवल एडवाइजरी के अनुसार, कनाडाई सरकार ने अपने नागरिकों को ‘सतर्क रहने और सावधानी बरतने’ के लिए कहा है। कनाडाई सरकार का यह भी है कि यह निर्णय कनाडा और भारत में हाल के घटनाक्रमों और बढ़ते ‘विरोध प्रदर्शनों’ को देखते हुए लिया गया है।

गौरतलब है कि, ब्रिटिश कोलंबिया में बीते 18 जून को भारत में नामित आतंकवादी और खालिस्तानी अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या हो गई थी। इसके बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस हत्या के पीछे भारतीय राजनयिक और जासूसों की संलिप्तता का गंभीर आरोप लगा दिया था, जिसके बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ गया है। वहीं भारत सरकार ने जस्टिन ट्रूडो के इन सभी आरोपों को ‘बेतुका’ और ‘तथ्यहीन’ बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया था। 

वहीं बीते बुधवार को भारत सरकार द्वारा भारतीय नागरिकों, कनाडा में छात्रों और देश की यात्रा की योजना बना रहे लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई थी।इस बाबत विदेश मंत्रालय (MEA) ने विज्ञप्ति में कहा कि, “कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए, वहां मौजूद सभी भारतीय नागरिकों और यात्रा पर विचार करने वालों से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया जाता है। हाल ही में, धमकियों ने विशेष रूप से भारतीय राजनयिकों और भारतीय समुदाय के उन वर्गों को निशाना बनाया है जो भारत विरोधी एजेंडे का विरोध करते हैं। इसलिए ऐसे में सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे कनाडा के उन क्षेत्रों और संभावित स्थानों पर यात्रा करने से बचें जहां ऐसी घटनाएं ज्यादा मात्र में हुई हैं।”