Earthquake in Pakistan

Loading

नवभारत वर्ल्ड डेस्क. भारत (India) के पडोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) से बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक यहां शनिवार शाम को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.1 रही। फिलहाल भूकंप से किसी जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप के झटके शाम 6 बजकर 6 मिनट पर लगे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.1 रही। भूकंप का केंद्र 30.67 अक्षांश और 69.73 देशांतर पर 10 किमी की गहराई पर स्थित था।

नेपाल में भूकंप से तबाही

गौरतलब है नेपाल में बीते 3 अक्टूबर को 6.4 तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप से 157 लोगों की मौत हो गई है और करीब 300 घायल हो गए हैं। इस भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित जाजरकोट और रुकुम जिले हुए हैं। यहां कई घर जमींदोज हो गए हैं। फिलहाल यहां लोगों अपने घरों के पुनर्निर्माण और जिंदगी को पटरी पर लाने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। लोगों हर संभव मदद प्रदान करने की कोशिश की जा रही है।

कैसे आता है भूकंप

बता दें कि 2.0 या 3.0 की तीव्रता वाला भूकंप हल्का होता है, जबकि 6.0 तीव्रता या इससे ज्यादा तीव्रता वाला भूकंप खतरनाक और विनाशकारी होता है। जियोलॉजिस्ट के मुताबिक भूकंप की असली वजह टेक्टोनिक प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा माइन टेस्टिंग, वोल्केनिक इरप्शन और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं।