Facebook Emoji Fatwa: Weird fatwa by Maulana of Bangladesh, In such a case, use of Facebook's 'Haha' emoji is haram!

    Loading

    ढाका: बांग्लादेश (Bangladesh) जानेमाने मौलाना अहमदुल्लाह(Maulana Ahmadullah) का फेसबुक के एक इमोजी पर दिया गया एक अजीबोगरीब फतवा चर्चा का विषय बन गया है। मौलाना अहमदुल्लाहने फेसबुक (Facebook) पर लोगों का मजाक उड़ाने के लिए इस्तेमाल हो रही ‘हाहा’ इमोजी (Facebook Haha Emoji) के इस्तेमाल के खिलाफ फतवा (Fatwa) देते हुए ऐसा करने को गलत बताया है।

    मौलाना अहमदुल्लाह मुख्य रूप से मुस्लिम बहुल बांग्लादेश में धार्मिक मामलों पर चर्चा करते हैं। वे फेसबुक और यूट्यूब (YouTube) पर भी काफी एक्टिव है और उनके करीब 30 लाख से ज्यादा सोशल मीडिया पर फॉलोवर्स हैं। इसके साथ ही वे कई टीवी शो में भी अक्सर नज़र आते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मौलाना ने शनिवार को एक करीब तीन मिनट का एक वीडियो शेयर करते हुए फेसबुक पर हाहा इमोजी के जरिए लोगों का मजाक उड़ाए जाने को लेकर बात की जिसमें उन्होंने ने फतवा जारी किया।

    रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि, ऐसा करना मुस्लिमों के लिए ‘हराम’ है। मौलाना अहमदुल्लाह ने इस वीडियो में कहा कि, आज के दौर में हम लोग लोगों का मजाक उड़ाने के लिए हाहा इमोजी का इस्तेमाल करते हैं।अगर आप हाहा इमोजी (Haha Emoji) का इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन के लिए कर रहे हैं और पोस्ट करने वाले व्यक्ति का इरादा बुरा नहीं है तो ठीक है, लेकिन अगर आपका इरादा इस इमोजी के ज़रिए किसी व्यक्ति को बदनाम करना या उसे ताना मारना है, तो ये हराम है। इस तरह की चीजें करना बंद करें। लोगों का मजाक उड़ाने के लिए हाहा इमोजी का इस्तेमाल न करें। 

    मौलाना अहमदुल्लाह के इस वीडियो पर अब तक 20 लाख से ज्यादा व्यूज आ चुके हैं। एक तरफ मौलाना के वीडियो पर हजारों की संख्या में फॉलोवर्स ने अपनी सकारात्मक प्रतिक्रियाएं दीं। तो वहीं कई लोगों ने इसका मज़ाक उड़ाया है।