ZUCKENBERG

    नयी दिल्ली. एक बड़ी घटना के अनुसार फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम (Facebook, WhatsApp & Instagram) की सेवाएं बीते सोमवार रात वैश्चिक स्तर पर ठप्प हो गईं। जिसके चलते भारत सहित दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स को इन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करने में भयंकर परेशानी का सामना करना पड़ा।

    इतना ही नहीं करीब 6 घंटे बाद ही इन प्लेटफॉर्म्स की स्थिति सामान्य हो सकी। भारतीय समयानुसार यह दिक्कत रात करीब नौ बजे शुरू हुई थीं और रविवार तड़के करीब 3 बजे के आसपास सेवाएं फिर से बहाल की गईं। वहीं बीते सोमवार रात 9 बजे के करीब यूजर्स ने शिकायत की कि वे इन तीनों डिजिटल प्लेटफॉर्म्स में किसी का भी इस्तेमाल नहीं कर ही नहीं पा रहे हैं।

    इधर इनकी सर्विस के ऑनलाइन होने के कुछ मिनट पहले एक पोस्ट में फेसबुक ने कहा- “दुनिया भर के लोगों और हम पर निर्भर व्यवसायों से हम माफी मांगते हैं। हम अपने ऐप्स और सेवाओं को रिस्टोर करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अब हम ऑनलाइन है। हमारा साथ देने के लिए बहुत सप्रेम धन्यवाद।” इस बीच खुद फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने माफ़ी मांगते हुए कहा कि, “फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सएप और मैसेंजर अब ऑनलाइन हैं। आज हुई दिक्कत के लिए आप हमें माफ करें। मुझे पता है कि आप उन लोगों से जुड़े रहने के लिए हमारी सेवाओं पर कितना ज्यादा भरोसा करते हैं।”

    वहीं इससे पहले जब साड़ी प्लेटफॉर्म्स की सेवाएं एकाएक बंद हुईं तो उसके कुछ देर बाद फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमें इसकी जानकारी है कि कुछ लोगों को हमारे उत्पादों का इस्तेमाल करने में समस्या हो रही है। हम इसे ठीक करने के लिए भरपूर काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द चीजें सामान्य करने का प्रयास कर रहे हैं और हमें इस असुविधा के लिए भी खेद है।’ हालांकि, कंपनी ने वैश्विक स्तर पर आयी इस दिक्कत का कोई ठोंस कारण नहीं बताया है।

    ट्विटर पर ट्वीट की बाढ़, पोस्ट और मीम्स साझा 

    इधर व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक ठप होने के बाद कई लोग ट्विटर पर अपनी अलग अलग राय दे रहे हैं। कुछ लोग इसे DNS इश्यू बता रहे हैं। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक और इंस्टाग्राम के आईपी एड्रेस को ग्लोबल DNS सर्वर से हटा दिया गया है।

    इसके साथ ही माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर इस दिक्कत को लेकर ट्वीट की भयंकर बाढ़ आ गई क्योंकि सोशल मीडिया मंचों के उपयोगकर्ताओं ने इस दिक्कत को लेकर पोस्ट और मीम्स साझा किये। भारत में फेसबुक के साथ-साथ इसके अन्य सोशल मीडिया मंचों के उपयोगकर्ताओं की काफी संख्या है।

    इस साल की शुरुआत में साझा किए गए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अकेले भारत में 53 करोड़ वॉट्सऐप उपयोगकर्ता, 41 करोड़ फेसबुक उपयोगकर्ता और 21 करोड़ इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता हैं।अब वहीं कुछ लोगों का ये कहना है कि यह एक साइबर अटैक है। जबकि साइबर एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह कोई साइबर अटैक शायद नहीं हो सकता। हालांकि अभी तक ये साफ़ नहीं हुआ है कि आखिर क्या परेशानी आयी थी।