Pakistan Flag

Loading

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने गुरुवार को घोषणा की कि देश में आम चुनाव जनवरी 2024 के आखिरी हफ्ते में कराए जाएंगे। आयोग ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि उसने निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन कार्य की समीक्षा की है और परिसीमन किए गए निर्वाचन क्षेत्रों की शुरुआती सूची 27 सितंबर को जारी की जाएगी।

आयोग ने बताया कि सूची के संबंध में आपत्तियों और सुझावों पर विचार करने के बाद 30 नवंबर को अंतिम सूची जारी की जाएगी। उसने बताया कि आम चुनाव जनवरी 2024 के आखिरी हफ्ते में कराए जाएंगे।

पाकिस्तान में कानून के तहत नेशनल असंबेली को भंग करने के 90 दिनों के भीतर आम चुनाव कराए जाने चाहिए, जिसे नौ अगस्त को भंग कर दिया गया था।

पूर्ववर्ती सरकार ने कार्यकाल पूरा होने से महज कुछ दिन पहले घोषणा की थी कि नयी जनगणना रिपोर्ट आने के बाद उसके आधार पर निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन किया जाएगा और उसके बाद आम चुनाव कराए जाएंगे।

इसके बाद से ही आशंका जताई जा रही थी कि नेशनल असेंबली को भंग करने के 90 दिनों के भीतर चुनाव कराने की मियाद का अनुपालन नहीं होगा और चुनाव अगले साल तक होंगे क्योंकि परिसीमन की प्रक्रिया में चार महीने का समय लगता है। पाकिस्तान के संविधान के तहत निर्वाचन आयोग को 120 दिन की अवधि में परिसीमन का कार्य पूरा करना होता है। (एजेंसी)