File Pic
File Pic

Google Layoffs

    Loading

    नई दिल्ली: गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ने पूरी दुनिया में अपने 12,000 कर्मचारियों को निकालने का फैसला किया है। गूगल के सीईओ ने शुक्रावर को कर्मचारियों को भेजे एक ई-मेल में बताया है कि कंपनी अल्फाबेट 12000 लोगों की छंटनी करने जा रही है। गूगल के अनुसार, पूरी दुनिया में इस छंटनी से गूगल के कर्मचारी प्रभावित होंगे लेकिन अमेरिका में गूगल के कर्मचारियों पर इसका असर फौरन पड़ेगा। बता दें कि, दो दिन पहले ही टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने भी 10,000 कर्मचारियों की छंटनी का एलान किया था। 

    गूगल के इस ऐलान के बाद कॉरपोरेट फंक्शन, इंजीनियरिंग और प्रोडक्ट्स टीम के साथ रिक्रूटमेंट के साथ-साथ सभी टीमें प्रभावित होंगी। गूगल ने कहा कि यह छंटनी वैश्विक स्तर पर की जा रही है और इसका असर अमेरिका में तुरंत दिखेगा। गूगल में छंटनी की वजह आर्थिक अनिश्चितता है, लेकिन बड़ी बात यह है कि ऐसा ऐसे समय में किया जा रहा है, जब कंपनियां टेक्नोलॉजी के स्तर पर बड़े-बड़े वादे कर रही हैं।

    जिसमें Google और Microsoft सॉफ्टवेयर के एक नए क्षेत्र में निवेश कर रहे हैं जिसे जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के नाम से जाना जाता है। अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने नोट में कहा, “हमारे मिशन, हमारे उत्पादों और सेवाओं और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में हमारे शुरुआती निवेश की ताकत से प्रेरित, हमारे सामने बहुत बड़ा अवसर है।”

    माइक्रोसॉफ्ट ने 10 हजार कर्मचारियों को निकाला 

    इससे पहले ग्लोबल दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी के रेग्युलेटरी फाइलिंग में इस छंटनी की जानकारी दी है। यह दुनिया भर में काम कर रहे उसके कुल कर्मचारियों का पांच प्रतिशत है। कंपनी मौजूदा आर्थिक स्थितियों और उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं के कारण यह कदम उठा रही है।