US investigating agency said - 'possibly' Russia responsible for hacking in government departments and corporations
Representational Pic

वाशिंगटन. अमेरिका (America) के सरकारी विभागों की सुरक्षा में बड़ी सेंध लगाते हुए हैकरों (Hackers) ने कोषागार विभाग (Treasury Department) के दर्जनों ईमेल खातों (email accounts) में घुसपैठ कर ली और विभाग के शीर्ष अधिकारियों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले सिस्टम तक पहुंच गए। इस घटना के पीछे रूस का हाथ होने का आरोप लगाए जा रहे हैं।

सीनेटर रॉन वाइडन (Senator Ron Wyden) ने आईआरएस और कोषागार विभाग द्वारा सीनेट की वित्त समिति को दी गई ब्रीफिंग के बाद हैकिंग के संबंध में यह नयी जानकारी उपलब्ध कराई है। इस मामले में जानकारी प्राप्त करने के बाद वाइडन ने कहा कि इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि करदाताओं के आंकड़े हैकरों के हाथ लगे, यद्यपि “महत्वपूर्ण प्रतीत हो रही” इस घटना में कोषागार विभाग के विभागीय कार्यालय शाखा और दर्जनों ईमेल तक पहुंचने में वे कामयाब रहे। सीनेटर ने कहा कि यहां विभाग के शीर्ष अधिकारी बैठते हैं।

वाइडन ने कहा कि इसके अलावा यह लगता है कि अमेरिका के सरकारी सर्वरों की कूट कूंजी (एनक्रिप्शन की) की भी चोरी हुई है। वाइडन ने एक तैयार बैयान में कहा, “कोषागार विभाग को अब तक हैकरों की सभी गतिविधियों का पता नहीं है या सटीक तौर पर क्या सूचनाएं चोरी हुई हैं।”