Iran Israel War

ईरान ने शनिवार देर रात इजरायल पर ड्रोन और मिसाइलों से हमला कर दिया। इसके बाद तेहरान में तनाव की स्थिति हो गई है।

Loading

नवभारत डिजिटल टीम: भारत ने रविवार को कहा कि वह इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते संघर्ष को लेकर अत्यंत चिंतित है। भारत ने साथ ही तनाव कम किये जाने की अपील की। भारतीय दूतावास ने रविवार को वहां रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है और शांत रहने के साथ-साथ स्थानीय अधिकारियों की ओर से जारी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया है।

इंडियन एम्बेसी ने कहा कि वह स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है और भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों और प्रवासी सदस्यों दोनों के संपर्क में है। साथ ही दूतावास ने अपनी 24X7 आपातकालीन हेल्पलाइन भी जारी की है और उन भारतीय नागरिकों से दूतावास में रजिस्ट्रेशन कराने का अनुरोध किया, जिन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है।

ईरान ने एक अप्रैल को दमिश्क में अपने वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजराइली हवाई हमले के जवाब में इजराइल पर सैंकड़ों ड्रोन और मिसाइल दागीं हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘हम इजराइल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता से गंभीर रूप से चिंतित हैं। इससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है।”

मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘हम तनाव को तत्काल कम किये जाने, संयम बरतने, हिंसा से परहेज किये जाने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आग्रह करते हैं।”

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत हालात पर करीब से नजर रखे हुए है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘क्षेत्र में हमारे दूतावास भारतीय समुदाय के साथ संपर्क में हैं। यह जरूरी है कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे।”